Mainbhibharat

गैर-अनुसूचित गांवों के आदिवासियों का विशाखापत्तनम जिले में विरोध प्रदर्शन

एपी आदिवासी जेएसी और गिरिजन संघम के प्रति निष्ठा रखने वाले आदिवासी लोगों के अलावा वाम दलों के प्रति निष्ठा रखने वालों ने मंगलवार को जिले के एजेंसी क्षेत्र के विभिन्न मंडलों में विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें गैर-अनुसूचित आदिवासी गांवों को 5वीं अनुसूची में शामिल करने की मांग की गई.

एपी गिरिजन संघम 5वीं अनुसूची साधना समिति, आई नरसिम्हा मूर्ति के तत्वावधान में वी. मदुगुला मंडल के ओरुवाड़ा पंचायत के तुम्मावनिपलेम गांव में आयोजित एक विरोध प्रदर्शन में, गिरिजन संघम गैर-अनुसूचित क्षेत्र जिला महासचिव और कृषि श्रमिक संघ के नेता के. भवानी ने कहा कि अनंतगिरी, देवरपल्ली, चीडीकाडा, वी. मदुगुला, रविकामथम, रोलुगुंटा, कोटौरतला, नाथवरम और गोलुगोंडा मंडल के गैर-अनुसूचित आदिवासी गांवों के लोगों को एकीकृत जनजातीय विकास एजेंसी (आईटीडीए) के दायरे में नहीं लाया गया, जिसके परिणामस्वरूप आजादी के 75 साल बाद भी उनकी उपेक्षा हुई.

उन्होंने मांग की कि 29 दिसंबर को होने वाली आईटीडीए आम सभा की बैठक में उनके गांवों को 5वीं अनुसूची में शामिल करने के अलावा उन्हें विशाखापत्तनम महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (VMRDA) के तहत शामिल करने के प्रस्ताव से बाहर रखा जाए.

उन्होंने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से आग्रह किया कि वे गैर-अनुसूचित क्षेत्रों में रहने वाले जनजातीय लोगों के कल्याण के लिए आदिवासियों के विकास के लिए आईटीडीए निधि का उपयोग करने की आवश्यकता पर सरकार को प्रभावित करें.

अप्पारापु सोमुलु, चिन्नारी लक्ष्मी और अप्पाला राजू विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वालों में शामिल थे.

रविकमठम मंडल के चीमलपाडु पंचायत के अजयपुरम गांव में उन्होंने अपनी मांगों को लेकर तख्तियां लेकर धरना दिया. एपी गिरिजन संघम के राज्य उपाध्यक्ष पांगी चंद्रय्या और वनथला दसंथी शामिल होने वालों में शामिल थे.

बुड्डापाडु गांव में माकपा गोलुगोंडा मंडल समिति के तत्वावधान में एक विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया गया. समिति के सचिव पी. लक्ष्मण राव ने कहा कि गैर अनुसूचित क्षेत्रों के आदिवासी गांवों को शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के क्षेत्र में विकसित करना है तो उन्हें 5वीं अनुसूची में शामिल करना जरूरी है.

माकपा संभाग के नेता सपिरेड्डी नारायण मूर्ति ने कहा कि गैर-अनुसूचित गांवों को वीएमआरडीए के दायरे में लाने की योजना आदिवासी लोगों के अस्तित्व के लिए खतरा साबित हो सकती है.

एपी आदिवासी जेएसी के जिला संयोजक रामा राव डोरा ने मांग की कि गैर-अनुसूचित क्षेत्रों को 5वीं अनुसूची में शामिल करने के लिए आईटीडीए आम सभा की बैठक आयोजित की जाए. उन्होंने कहा कि इन गांवों को शामिल नहीं करने से वहां रहने वाले आदिवासियों के साथ स्थायी अन्याय हो सकता है.

इस बीच, भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) अराकू संसदीय जिलाध्यक्ष लेक भास्कर ने गैर-अनुसूचित आदिवासी गांवों को 5वीं अनुसूची में शामिल करने की मांग की. उन्होंने चेतावनी दी कि गैर-अनुसूचित गांवों के लोग बुधवार को आम सभा की बैठक में मांग को पूरा नहीं करने पर आईटीडीए कार्यालय पर धरना देंगे.

बीजेवाइएम के राज्य कार्यकारी सदस्य गोपात्रुडु, जिला सचिव शेखर बाबू और सतीश कुमार नायक और जिला उपाध्यक्ष मत्याकोंडा बाबू प्रदर्शन में शामिल होने वाले लोगों में थे.

(Image Credit: The Hindu)

Exit mobile version