Mainbhibharat

राजस्थान के आदिवासी इलाके फतह करने का बीजेपी प्लान, अमित शाह करेंगे दौरा

राजस्थान में चुनाव को नज़र में रखते हुए बीजेपी ने राज्य के आदिवासी इलाकों में दौरा करना शुरू कर दिया है. ख़बरों के अनुसार मई के पहले सप्ताह में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह डूंगरपुर और बांसवाड़ा के दौरे पर होंगे.

राजस्थान बीजेपी के नेताओं का कहना है कि पार्टी राज्य के आदिवासी इलाकों में पार्टी की स्थिति मजबूत करने में जुटी है. अमित शाह अपने इस दौरे में पार्टी कैडर से मुलाकात करेंगे और चुनाव की तैयारी के बारे में उन्हें तैयार करेंगे.

बीजेपी का कहना है कि दक्षिण राजस्थान के आदिवासी इलाकों में पिछले विधानसभा चुनाव में पार्टी को आशा के अनुसार कामयाबी नहीं मिली थी.

बीजेपी अगले विधानसभा चुनाव से पहले आदिवासी इलाकों में अपने संगठन को मजबूत करने में जुट गई है. इसके साथ साथ पार्टी कैडर को मोटिवेट करने के अलावा चुनाव के मुद्दों की पहचान भी की जा रही है. 

इसी महीने यानि अप्रैल के पहले सप्ताह में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सवाई माधोपुर का दौरा किया था.

इस दौरे में उन्होंने पार्टी की जनजातिय सेल (ST Cell) की बैठक को संबोधित भी किया था. पूर्वी राजस्थान के सात ज़िलों में कुल 39 विधान सभा सीट हैं. इनमें से पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को सिर्फ चार सीटों पर ही कामयाबी मिल पाई थी. 

बीजेपी यह समझती है कि इन इलाकों में खोई ज़मीन को वापस हासिल किए बिना पार्टी के लिए राजस्थान में सत्ता में लौटना आसान काम नहीं होगा. जेपी नड्डा जल्दी ही अजमेर और कोटा भी जाएंगे. 

अक्टूबर 2021 में राजस्थान की वल्लभनगर और धारियावाद विधान सभा सीटों पर उप चुनाव हुए थे. इस उप चुनाव में दोनों ही सीटों पर बीजेपी दूसरे नंबर पर भी नहीं रह पाई थी.

इसके बाद बीजेपी में राजस्थान के आदिवासी इलाकों को ले कर चिंता बढ़ी है. पार्टी ने राजस्थान के आदिवासी इलाकों में पकड़ को मजबूत बनाने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना बनाई है. 

इन दोनों ही सीटों पर सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी को जीत मिली थी. जबकि बीजेपी और बीटीपी दोनों को ही शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय ट्राइबल पार्टी ने पहली बार पिछला विधानसभा चुनाव लड़ा था. उस चुनाव में बीटीपी दो सीटें जीतने में कामयाब रही थी. 

राजस्थान के आदिवासी इलाकों में बीजेपी की पकड़ लगातार कमज़ोर पड़ती नज़र आती है. ज़ाहिर है पार्टी के लिए यह बड़ी चिंता है.

पार्टी के आदिवासी सांसद किरोड़ी लाल मीणा का कहना है कि अमित शाह के दौरे से बीजेपी को आदिवासी इलाकों में बढ़त मिलेगी. किरोड़ी लाल मीणा का कहना है कि यहां के आदिवासी इलाकों में कुपोषण, बेरोज़गारी, बाल मज़दूरी के अलावा धर्मांतरण एक बड़ा मुद्दा है. 

Exit mobile version