Mainbhibharat

पूर्वी नागालैंड के शीर्ष आदिवासी संगठन ने राज्य चुनावों का बहिष्कार करने का किया फैसला

नागालैंड के एक आदिवासी संगठन ने केंद्र द्वारा “फ्रंटियर नागालैंड” राज्य के निर्माण की मांग को पूरा नहीं करने के विरोध में आगामी राज्य चुनावों का बहिष्कार करने का फैसला किया है. यह निर्णय प्रभावशाली पूर्वी नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (Eastern Nagaland People’s Organisation) द्वारा किया गया था, जो पूर्वी नागालैंड का शीर्ष आदिवासी संगठन है और जिसके तहत राज्य के 16 में से छह जिले हैं.

राज्य में राजनीतिक दलों ने अगले साल की शुरुआत में होने वाले चुनावों के लिए अपनी गतिविधियां पहले ही तेज़ कर दी हैं. इस बीच ENPO चुनावों का बहिष्कार करने का फैसला किया है.

ENPO ने एक बयान में कहा, “सात आदिवासी निकायों, टॉक टीम और फ्रंटल संगठनों ने राज्य और केंद्र की किसी भी चुनावी प्रक्रिया में भाग नहीं लेने का संकल्प लिया है, जब तक कि पूर्वी नागालैंड के लोगों की मांग के अनुसार फ्रंटियर नागालैंड राज्य का निर्माण नहीं हो जाता.”

त्युएनसांग, मोन, लोंगलेंग, किफिर, नोकलाक और शामतोर पूर्वी नागालैंड के अंतर्गत आने वाले छह जिले हैं, जिनमें राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से कुल 20 सीटें हैं. आदिवासी संगठनों की मांग है कि फ्रंटियर नागालैंड राज्य के निर्माण के लिए इन छह जिलों को नागालैंड से अलग कर दिया जाए.

जब यह नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी का हिस्सा था तब पूरा क्षेत्र कभी त्युएनसांग होता था. यह 1957 में नागा हिल्स जिले से जुड़ा था और 1963 में जब नागालैंड को राज्य का दर्जा मिला तो यह राज्य का हिस्सा बन गया.

यह क्षेत्र कई वर्षों से “अविकसित” और “पिछड़ा” बना हुआ है और स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि सिर्फ एक अलग राज्य के निर्माण से ही यहां विकास सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है.

चुनावों का बहिष्कार करने का ईएनपीओ का निर्णय नौ अगस्त को सीमांत नागालैंड राज्य की मांग पर दबाव बनाने के लिए छह जिलों में आयोजित “सार्वजनिक रैलियों” के बाद आया. इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में, ईएनपीओ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक ज्ञापन सौंपकर उनसे और साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मांग को जल्द पूरा करने का अनुरोध किया था.

यहां तक ​​​​कि जब ईएनपीओ राज्य के भीतर ही एक राज्य के निर्माण की मांग कर रहा है, विद्रोही समूह एनएससीएन-आईएम की एक विवादास्पद मांग असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश के नागा-आबादी वाले क्षेत्रों को काटकर और उन्हें एकीकृत करके एक नगा मातृभूमि का निर्माण हो. नागालैंड के साथ इनमें से प्रत्येक राज्य में एक बड़ी नागा आबादी है.

(प्रतिकात्मक तस्वीर)

Exit mobile version