Mainbhibharat

बीजेपी-कांग्रेस में हिंदुत्ववादी बनने की होड़, जबकि दलित, आदिवासी पीड़ित: मायावती

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले देश के कई राज्यों में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. जिसमें राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मध्य प्रदेश शामिल है. इन चुनावों को लोकसभा का सेमीफाइनल भी माना जा रहा है. ऐसे में देश में इस समय चुनावी सरगर्मी बढ़ी हुई है.

इस बीच बसपा सुप्रीमो मायावती (BSP Chief Mayawati) ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने बीजेपी और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले कुछ समय से दोनों दलों में इस मुद्दे पर काफी प्रतिस्पर्धा चल रही है कि इन दोनों में कौन बड़ा हिंदुत्ववादी और हिंदू भक्त है या पूजा पाठ करने में माहिर है.

मायावती ने मंगलवार को कहा कि हिंदुत्व का सबसे बड़ा रक्षक कौन है, यह साबित करने के लिए कांग्रेस और भाजपा दोनों आपस में लड़ रही हैं. उन्होंने कहा कि इससे ये स्पष्ट होता है कि हिंदू धर्म को छोड़कर बाकी सभी धर्मों की दोनों पार्टियां उपेक्षा कर रही हैं.

मायावती ने कहा कि बीएसपी सभी धर्मों का सम्मान करती है. उन्होंने कहा, “हमारे देश में केवल हिंदू धर्म को मानने वाले लोग ही नहीं रहते हैं बल्कि यहां पर मुस्लिम, सिख, ईसाई, पारसी, बौद्ध और अन्य धर्मों को मानने वाले लोग भी रहते हैं. इसलिए इन दोनों दलों को (कांग्रेस-बीजेपी) हिंदुओं के अलावा अन्य धर्मों के मानने वाले लोगों का भी ध्यान रखना चाहिए, यही उचित होगा.”

बसपा सुप्रीमो ने आरोप लगाया कि एक तरफ ये दोनों राष्ट्रीय दल अधिक से अधिक प्रार्थनाओं और अनुष्ठानों में शामिल होकर एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में दलित, आदिवासी और पिछड़ों का बुरी तरह शोषण हो रहा है.

मायावती के मुताबिक कांग्रेस और बीजेपी दोनों आने वाले विधानसभा चुनावों में मतदाताओं को जीतने के लिए ऐसा कर रहे हैं.

बसपा प्रमुख ने कहा कि उनकी पार्टी इन चार राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों में बेरोजगारी, दलितों और आदिवासियों के शोषण, महंगाई और गरीबी को मुद्दा बनाएगी. उन्होंने कहा कि इन राज्यों में गरीबों, राज्य कर्मचारियों, मजदूरों और किसानों का दमन किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि बीएसपी इसके प्रति जनता को जागरूक करेगी और उसके लिए राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद और मुख्य कोऑर्डिनेटर राम जी गौतम को लगाया गया है. रामजी गौतम को तेलंगाना, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में आकाश आनंद की मदद करने के लिए कहा गया है.

Exit mobile version