Mainbhibharat

कर्नाटक: आदिवासी महिला को निर्वस्त्र कर घूमाया गया, बीजेपी की पांच सदस्यीय फैक्ट-फाइनडिंग टीम बेलगावी पहुंची

मणिपुर में आदिवासी महिलाओं को निर्वस्त्र कर घूमाने की घटना से अभी लोग उभरे ही थे कि एक बार फिर इसी तरह का मामला सामने आया है

लेकिन इस बार बस फक्र सिर्फ इतना है की ये घटना मणिपुर नहीं कर्नाटक में हुई है और ये किसी तरह की जातीय हिंसा से नहीं जुड़ी है.

ये मामला कर्नाटक (karantaka) के बेलगाम (Belagavi) का बताया जा रहा है. जहां एक 55 वर्ष की आदिवासी महिला (55 year tribal women) को पूरे गाँव में निर्वस्त्र कर घुमाया गया. महिला की हालात अभी गंभीर बाताई जा रही है. पुलिस ने इस मामले से जुड़े 8 लोगों को हिरासत में लिया है.

वहीं कर्नाटक हाई कोर्ट ने भी इस मुद्दे को उठाया है. उन्होंने अलोचना करते हुए कहा की हमारा समाज 17वीं सदी को ओर जा रहा है और उन्होंने महिला आयोग की भूमिका पर भी सवाल उठाये है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना 11 दिसंबर की है.

क्या है पूरा मामला

कर्नाटक के बेलगावी में एक आदिवासी महिला के साथ पहले मारपीट की गई फिर उसके बाद उसे निर्वस्त्र कर घूमाया गया.

दरअसल महिला के बेटे की एक लड़की से शादी तय हुई थी. लेकिन वो किसी अन्य लड़की के साथ घर छोड़कर चला गया. इसके बाद जिस महिला से शादी तय हुई थी, उसके घरवालों ने लड़के के घर पर हमला कर दिया.

लड़की के परिवार वालो ने पहले घर में तोड़फोड की और उसके बाद लड़के की मां को घसीटकर ले गए. उसे निर्वस्त्र कर घुमाया फिर बिजली के खंभे से बांधकर पिटने लगे.

ये मामला जैसे ही मेनस्ट्रीम मीडिया में आया, इस पर राजनीति शुरू हो गई. बीजेपी द्वारा राज्य सरकार के प्रशासन व्यवस्था पर कई सवाल उठाए गए. बीजेपी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हमले की निंदा की है. कर्नाटक के भाजपा सांसदों ने शुक्रवार को संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन भी किया.

जेपी नड्डा ने इस घटना की निंदा करते हुए इसे “शर्मनाक” बताया. उन्होंने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जब से कांग्रेस सत्ता में आई है तब से महिलाओं के साथ होने वाले जघन्य अपराध बढ़ गए हैं और यह अब रोजाना हो रहा है. यह कांग्रेस के “गैर-जिम्मेदाराना” व्यवहार को दर्शाता है.

इसके अलावा जेपी नड्डा ने गांव का दौरा करने और एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपने के लिए पांच सदस्यीय फैक्ट-फाइंडिंग कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी में भाजपा सांसद अपराजिता सरांगी, सुनीता दुग्गल, लॉकेट चटर्जी, रंजीता कोली और डॉ आशा लाकड़ा का नाम शामिल है. जाँच के बाद इसकी रिपोर्ट राष्ट्रीय अध्यक्ष को सौंपी जाएगी.

Exit mobile version