Mainbhibharat

गुजरात के आदिवासी गांवों में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए केंद्र ने दिए 571 करोड़ रुपये – मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बुधवार को कहा कि आदिवासी बहुल गांवों में अवसंरचना विकास यानि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना के तहत केंद्र सरकार ने राज्य को अबतक 571 करोड़ रुपये दिए हैं.

मुख्यमंत्री जनजातीय गौरव दिवस और ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा ‘ के शुभारंभ के अवसर पर बनासकांठा ज़िले के आदिवासी बहुल दांता तालुका के अंबाजी शहर में एक सभा में योजना के बारे में बोले.

मुख्यमंत्री पटेल ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने गुजरात के 2,803 आदिवासी बहुल गांवों में अवसंरचना विकास के लिए प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना के तहत 571 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.’’

मुख्यमंत्री ने कहा की आदिवासी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिए हाल ही में राज्य सरकार ने दाहोद, वलसाड, बनासकांठा और नवसारी ज़िलों में मेडिकल कॉलेजों को बनाने के लिए मंजूरी दे दी है.

उन्होनें कहा की “प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात से लेकर उमरगाम, वलसाड से लेकर झारखंड और देश के उत्तर-पूर्व क्षेत्र में रहने वाले आदिवासियों के कल्याण और विकास का एक अच्छा रास्ता दिखाया है.”

पटेल ने कहा प्रधानमंत्री मोदी ने अंबाजी से लेकर उमरगाम, वलसाड से लेकर झारखंड और देश के उत्तर-पूर्व क्षेत्र में रहने वाले आदिवासियों के कल्याण और विकास का रास्ता दिखाया है.

पीएम मोदी ने आदिवासियों को मुख्यधारा में लाने की एक प्रणाली दी है. जिससे उनकी रीति-रिवाज, परंपराएं और प्रकृति के साथ संबंध बरकरार रहे है. मोदी ने झारखंड के खूंटी में जनजातीय गौरव दिवस पर 2023 के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में बात की है. जहां उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा की भी शुरुआत की थी.

पटेल ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने “संपूर्ण रुप से विकास करने के लिए आदिवासी क्षेत्रों में “हरित विकास” की अवधारणा को लागू किया है. सीएम ने कहा की पीएम मोदी ने आदिवासी विरासत और इतिहास को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने के लिए कदम उठाए और बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने की परंपरा का शुरूआत भी किया है.

पटेल ने कहा की एक समय था जब भारत छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी विदेशी आयात पर निर्भर था लेकिन मोदी ने ‘मेक इन इंडिया’ और ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ पहल शुरू की है. तब से भारत कई सारी चीजों का विनिर्माण केंद्र बन गया है.

उन्होनें आगे कहा की एक समय था जब भारत में बिकने वाले सभी स्मार्टफोन ज्यादातर बाहरी से आते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं है अब भारत में भी स्मार्टफोन बनने लगे हैं. पटेल ने कहा की प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा लगभग 13,800 स्थानों को कवर करेगी और सरकारी योजनाओं को आदिवासियों तक पहुंचेगी.

उन्होंने बताया कि गुजरात में लगभग छह लाख आदिवासी परिवारों को पीएम आवास योजना और हलपति आवास योजना के साथ-साथ विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत घर मिले हैं.

Exit mobile version