Mainbhibharat

तमिलनाडु: आदिवासी बस्ती तक सड़क बनेगी, एम्बुलेंस पहुंचेगी?

(Tribes of Tamil Nadu) तमिलनाडु के कुन्नूर तालुक (Coonoor taluk) में स्थित पांच आदिवासी बस्तियों में आख़िरकार सड़क निर्माण (Road connectivity) होने जा रहा है.

इन आदिवासी बस्तियों में अनाईपल्लम, सेंगलपुदुर, चिन्नलाकोम्बई, सदायनकोम्बई, बम्बलकोम्बई और जोगीकोम्बई के नाम शामिल हैं.

अधिकारियों का कहना है कि इस सड़क के बनने के बाद 250 आदिवासी परिवारों को मुख्यधारा से जोड़ने में मदद मिलेगी

अभी तक इस गांव के पास निकटतम पक्की सड़क 10 किलोमीटर की दूरी पर थी. वह सड़क भी जिस हालत में है उसे पक्का कहना भी शायद ठीक नहीं होगा.  

गांव के कुछ लोगों ने बताया की गांव के पास मौजूद सड़क को 20 साल पहले बनाया गया था और अब इसकी हालत इतनी खराब हो गई है की इसमें मोटर साइकिल भी नहीं चलाई जा सकती है.

यहां के आदिवासी जंगल से जो उत्पाद लाते हैं या फिर खेत में जो फ़सल उगाते हैं उसे सड़क ना होने की वजह से बाज़ार नही ले जा पाते थे.

हुलिकल पंचायत अधिकारी द्वारा इस 8 किलोमीटर की नयी सड़क का प्रस्ताव रखा गया था.

हुलिकल के आधिकारी ने बताया की अब तक मुथनाद और भवानी के बीच 4 किलोमीटर की सड़क बनाई जा चुकी है. इसे बनाने में कुल 2.23 करोड़ रूपये का खर्चा आया है.

इसके अलवा उन्होंने बताया की बाकी के बचे 4 किलोमीटर की सड़क को बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है और इसमें करीब 1.83 करोड़ का खर्चा होने का अनुमान है.

गांव में सड़क नहीं होने की सबसे ज़्यादा कमी तब महसूस होती थी जब वहां कोई बीमार हो जाता था. क्योंकि गंभीर रोगी को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए ऐंबुलेंस भी गांव तक नहीं पहुंच पाती थी.

Exit mobile version