Mainbhibharat

तेलंगाना: इस निर्वाचन क्षेत्र में पहली बार ‘कोलाम’ आदिवासी उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरा

तेलंगाना (Telangana) के आसिफाबाद निर्वाचन क्षेत्र (Asifabad constituency ) के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा की कोलाम जनजाति का कोई आदिवासी विधानसभा चुनाव के लिए खड़ा होगा. कोलाम जनजाति (kolam tribe) को विशेष रूप से कमजोर जनजाति (PVTGs) में शामिल किया गया है.

इस उम्मीदवार का नाम सिदाम एनिगा (Sidam Anniga) बताया जा रहा है और इनकी उम्र महज 29 वर्ष है. सिदाम कहते हैं कि वे अपने समुदाय के उन मुद्दों को विधानसभा चुनाव में लाना चाहते हैं, जिन पर बरसों से कोई भी ध्यान नहीं दे रहा है. इसलिए वो चुनाव लड़ रहे हैं.  

चुनाव लड़ने का उनका एक मकसद कोलाम जनजाति के पिछड़ेपन की वज़ह से लोगों को अवगत कराना भी होगा.

सिदाम एनिगा ने चुनाव प्रचार में कहा की अभी तक किसी भी पार्टी ने कोई ऐसा उम्मीदवार खड़ा नहीं किया, जो उन्हें बराबरी का टक्कर दे सके.

वह वानकिडी मंडल के चौपांगुडा ग्राम पंचायत के सरपंच रहे चुके हैं. उन्होंने बताया की अभी तक उनके समुदाय के किसी भी व्यक्ति ने सरपंच से बढ़े पद के लिए चुनाव नहीं लड़ा है.

इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया की राज गोंड आदिवासी उनके समुदाय के साथ भेदभाव करते हैं.

दरअसल कुछ समय पहले राज गोंड समुदाय और कोलम संघम आदिलाबाद ज़िला अध्यक्ष, सोने राव के बीच कुछ आपसी मतभेद हुए थे.

इसी सिलसिले में प्रमुख आदिवासी संगठन के आदिलाबाद ज़िला अध्यक्ष, गोदाम गणेश ने एनिगा (anniga) की इन बातों पर असहमति जाताई.

उन्होंने कहा,“ उच्च आदिवासी समूह ने हमेशा छोटे आदिवासी समूह को बराबर समझा है और उनके साथ किसी भी तरह का भेदभाव नहीं किया है. मसलन नाइकपोड आदिवासी और भाजपा उम्मीदवार, सतला अशोक भी छोटे आदिवासी समूह से थे. जिसका समर्थन हमने किया था.”

तेलंगाना में 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इस राज्य में आदिवासी समुदायों के लिए 9 सीटें आरक्षित हैं.

Exit mobile version