Mainbhibharat

गुजरात: वलसाड और डांग के आदिवासी इलाकों को मिलेंगे 35 नए मोबाइल टावर

दक्षिण गुजरात के वलसाड और डांग ज़िले के आदिवासी इलाकों में 35 नए टावर लगाए जाएंगे. जबिक 2जी नेटवर्क के 157 से अधिक मोबाइल टावरों को 3जी नेटवर्क में अपग्रेड किया जाएगा.

वलसाड बीजेपी सांसद डॉक्टर केसी पटेल और वलसाड ज़िला बीजेपी अध्यक्ष हेमंत कंसारा के अनुसार, ज़िले के कपराडा, धर्मपुर और वंसदा तालुकों में 55 मोबाइल टावरों को 3जी में अपग्रेड किया जाएगा. जबकि सभी तीन तालुकों के पहाड़ी इलाकों में 15 नए मोबाइल टावर लगाए जाएंगे, जहां कोई मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी नहीं है.

वहीं डांग ज़िले के सुबीर और वाघई तालुका में 2जी नेटवर्क के 102 टावरों को 3जी में अपग्रेड किया जाएगा, जबकि बिना नेटवर्क कनेक्टिविटी वाले तालुकों में 20 नए मोबाइल टावर लगाए जाएंगे.

द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, केसी पटेल ने कहा, “कोविड महामारी के दौरान वलसाड और डांग ज़िलों के आदिवासी क्षेत्रों में कई छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में परेशानी का सामना करना पड़ा था. हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अभ्यावेदन (Representations) दिया, जिन्होंने केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव को इस पर काम करने का निर्देश दिया, जिसके बाद एक सर्वेक्षण किया गया और एक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई. अब हमें केंद्रीय मंत्री का पत्र मिला है कि जल्द ही काम शुरू हो जाएगा.”

विकास पर टिप्पणी करते हुए, वंसदा के कांग्रेस विधायक अनंत पटेल ने कहा, “हम इस फैसले का स्वागत करते हैं क्योंकि इन दोनों ज़िलों में आदिवासियों को नेटवर्क कनेक्टिविटी की कमी के कारण बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यहां तक ​​​​कि अगर किसी को 108 एम्बुलेंस सेवाओं को कॉल करना है, तो उन्हें गांव से बाहर जाना पड़ता है और कनेक्टिविटी प्राप्त करनी होगी. शिक्षकों को भी मोबाइल नेटवर्क आने से अटेंडेंस और दूसरे कामों को ऑनलाइन अपलोड करने की सुविधा मिलेगी. लेकिन विधानसभा चुनाव से पहले आदिवासी मतदाताओं को लुभाने के लिए अब घोषणा की गई है.”

(Image Credit: Shutterstock)

Exit mobile version