Mainbhibharat

आंध्र प्रदेश: सिविल परीक्षा की तैयारी करने वाले आदिवासी छात्र-छात्राओं को मिलेगी फ्री कोचिंग

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के रम्पचोड़वरम (Rampachodavaram) और चिंतूर इंटीग्रेटेड ट्राइबल डेवलपमेंट एजेंसी (Chintoor Integrated Tribal Development Agencies) ने सिविल परीक्षा (civil exams) की तैयारी करने वाले आदिवासी छात्र-छात्राओं को मुफ्त कोचिंग देने का ऐलान किया है.

इस फ्री कोचिंग (free coaching) के लिए सभी आदिवासी छात्र-छात्राओं को परीक्षाओं के दो चरणों में सक्षम अंकों से पास होना होगा. यह दोनों परीक्षाएं अल्लूरी सीताराम राजू ज़िले के पाडेरू में ली जाएगी.

इसी सिलसिलें में चिंतूर आईटीडीए के प्रोजेक्ट ऑफिसर, के. चैतन्य बताते है की रम्पचोड़वरम आईडीए (ITDA) में लगभग 449 छात्र-छात्राएं फ्री कोचिंग के लिए आए थे.

जिनमें से 422 छात्र-छात्राएं पहली परीक्षा चरण में मौजूद हुए.

इसके अलावा अविभाजित पूर्वी गोदावरी ज़िले से भी लगभग 153 छात्र-छात्राएं फ्री कोचिंग के लिए आए थे. जिनमें से 145 छात्र-छात्राएं ही परीक्षा के पहले चरण में मौजूद रहें.

पहले चरण में हुए परीक्षा के परिणाम की घोषणा आज यानि 28 नवंबर को की जाएगी.

इस बारे में मिली अन्य जानकारी के अनुसार 3 दिसंबर को परीक्षा का दूसरा चरण होगा. इसमे वो आदिवासी छात्र-छात्राएं बैठ सकते है, जो पहले चरण में सक्षम अंको से पास हुए होंगे.

दोनों परीक्षा के बाद कोचिंग विभाग द्वारा 75 आदिवासी बच्चों को चुना जाएगा. इन दोनों परीक्षाओं में जो आदिवासी छात्र-छात्राएं सक्षम नंबरों से पास होंगे, उन्हें ही फ्री कोचिंग उपलब्ध करवाई जाएगी.

चुनिंदा छात्र-छात्राओं का नौ महीने के लिए राम्पचोदावरम में युवा प्रशिक्षण केंद्र (वाईटीसी) में रहने का बंदोबस्त किया गया है और उन्हें कोचिंग के विशेष फैकल्टी ही पढ़ाएंगे.

आईडीए द्वारा महज 75 आदिवासी बच्चों को सिविल परीक्षा और उसे संबंधित सरकारी नौकरियों के लिए फ्री कोचिंग दी जाएगी. ये 75 आदिवासी बच्चों के लिए तो मददगार साबित होगी. लेकिन उन न चुने जाने वाले आदिवासी छात्र-छात्राओं के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं दिया गया है.

Exit mobile version