Mainbhibharat

झारखंड: हेमंत सोरेन की रिहाई के लिए आदिवासियों ने किया एक दिन का उपवास और विशेष पूजा

झारखंड(Jharkhand) के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की गिरफ्तारी के बाद से ही राज्य की राजनीति में काफी खलबली देखने को मिली है. झारखंड के आदिवासियों का हेमंत सोरेन की रिहाई के लिए विरोध प्रदर्शन भी तेज़ हो रहा है.

इसी संदर्भ में गुरूवार को झारखंड मुक्ती मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने अपने नेता हेमंत सोरेन के लिए न्याय की मांग करते हुए, एक दिन का उपवास रखा. यह उपवास रांची के मोरहाबादी मैदान में स्थित बापू वाटिका पर रखा गया था.

राज्यसभा सांसद महुआ माझी ने कहा, “जेएमएम कार्यकर्ता और पदाधिकारी चाहते हैं कि उनके नेता जल्द से जल्द उनके साथ हों. वे पूर्व मुख्यमंत्री के साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ शांतिपूर्ण तरीके से आवाज उठा रहे हैं.”

उन्होंने आगे प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा, ”बिना किसी सबूत के उन्हें जेल में डालना लोकतांत्रिक तरीका नहीं है. पूरा देश यह अन्याय देख रहा है.”

इतना ही नहीं आदिवासी महिलाओं के एक समूह ने करमटोली चौक के धुमकुड़िया भवन के पास स्थित सरना स्थल (आदिवासी धार्मिक स्थल) पर पांरपरिक तरीके से पूजा-पाठ की ताकि उनके नेता हेमंत सोरेन जल्द ही रिहाई मिल सके.

महिलाओं के समूह ने कहा, “ हमने अपने नेता हेमंत सोरेन के लिए एक विशेष पूजा की, जिन्हें झूठे आरोपों में जेल में डाल दिया गया है. हमने यह पूजा उनके जल्द रिहाई की प्रार्थना के लिए की है.”

हेमंत सोरेन की रिहाई की मांग करते हुए झारखंड के कोने-कोने में आदिवासी विरोध प्रदर्शन करते हुए दिखाई दिए.
जेएमएम के सदस्य विरोध प्रदर्शन के दौरान शहर भर में ‘झारखंड झुकेगा नही’ के नारे लागा रहे है.

वहीं हेमंत सोरेन, जेएमएम के प्रमुख शिबू सोरेन और मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जैसी प्रमुख हस्तियों वाले पोस्टर भी इस विरोध प्रदर्शन में देखन को मिले.

जेएमएम प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा, “झारखंड झुकेगा नहीं, यह राज्य की जनता का नारा है. यह भगवान बिरसा, सिद्धु-कान्हू, शेख भिखारी, टिकैत उमराव, नीलाम्बर-पीताम्बर और अन्य लोगों का नारा है. जो संदेश देता है कि झारखंड कभी नहीं झुका और भविष्य में भी नहीं झुकेगा.”

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगया गया था.
इस मामले पर विशेष पीएमएलए अदालत ने गुरूवार को यह फैसला किया की हेमंत सोरेन को 22 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में रखा जाएगा.

Exit mobile version