Mainbhibharat

आदिवासी इलाकों को जोड़ने के लिए शुरू होगी नई रेल लाइन

ओडिशा के कालाहांडी जिले के जूनागढ़ से तेलंगाना के भद्राचलम तक नई रेल लाइन शुरू होगी. इसकी घोषणा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की है. अश्विनी वैष्णव द्वारा घोषित इस नई लाइन से दोनों राज्यों के कुछ दूरस्थ आदिवासी बहुल हिस्सों में ट्रेन कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा.

यह रेल लाइन नबरंगपुर, जेपोर और मलकानगिरी को जोड़ेगा. इन स्थानों और हैदराबाद के साथ अन्य दक्षिण भारतीय शहरों के बीच की दूरी को कम करेगा.

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जूनागढ़-नबरंगपुर खंड के अंतिम स्थान सर्वेक्षण को मंजूरी दे दी गई है. नबरंगपुर-जयपुर नई लाइन और जेपोर-मलकानगिरी नई लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण का काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि हमारे पास इन परियोजनाओं के लिए धन है और हम जमीन मिलने के बाद निर्माण पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि इस रेल लाइन की लोगों की लंबे समय से मांग थी.

470 किलोमीटर से अधिक की यह नई परियोजना ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में दंडकारण्य क्षेत्र के कुछ हिस्सों को जोड़ेगी. कालाहांडी के सांसद बसंत पांडा ने कहा, “कालाहांडी, कोरापुट, नबरंगपुर और मलकानगिरी के लिए रेल संपर्क इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए एक गेमचेंजर साबित होगा.”

इसके अलावा यह लाइन छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के आदिवासी इलाकों को भी जोड़ेगी.

Exit mobile version