Mainbhibharat

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: चामराजनगर की पोल एंबेसडर बनी 92 साल की आदिवासी मिडवाइफ

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Polls) की तारीखों का ऐलान हो गया है. ऐसे में राज्य में चुनावी उत्साह चरम पर है और मतदान प्रतिशत को बढ़ावा देने के प्रयास में चुनाव आयोग (Election Commission) ने लोगों को आगे आने और वोट डालने के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए पोल एंबेसडर को नामित किए हैं.

इसी पहल में चुनाव आयोग ने चामराजनगर (Chamarajanagar) में 92 वर्षीय मदम्मा (Madamma) को जिले का पोल एंबेसडर  नामित किया है. चुनाव आयोग के इस चयन को अनूठा और सराहनीय पसंद के तौर पर देखा जा रहा है.

मदम्मा, जो सोलिगा आदिवासी समुदाय से आती हैं, उनका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है लेकिन उन्होंने अपने गांव में कई आंदोलनों का नेतृत्व किया है और स्थानीय लोगों द्वारा उनका बहुत सम्मान किया जाता है.

चामराजनगर जिले के हनूर तालुक में अपने गांव ‘जीरीगे डोड्डी’ में बिजली लाने के लिए वर्षों तक संघर्ष करने पर मदम्मा ने सुर्खियां बटोरी थी. मदम्मा द्वारा अपने गांव में बिजली आपूर्ति के अथक प्रयासों के बाद राज्य के आवास और इंफ्रास्ट्रक्चर मंत्री, वी सोमन्ना ने संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई और उन्हें तुरंत काम शुरू करने का निर्देश दिया.

स्थानीय लोगों के बीच एक एक्सपर्ट मिडवाइफ के रूप में जानी जाने वाली मदम्मा ने मिडवाइफ के काम और जनजातीय चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए राज्योत्सव पुरस्कार भी जीता है. कर्नाटक सरकार ने उन्हें 2022 में राज्य पुरस्कार- राज्योत्सव से सम्मानित किया था.

चुनाव आयोग द्वारा एक फिल्म स्टार या एक सेलिब्रिटी को एंबेसडर बनाने के बजाय मदम्मा का चुनाव कई लोगों के लिए एक आश्चर्य के रूप में देखा जा रहा है.

इस बीच मदम्मा ने कुछ घंटों की प्रैक्टिस और स्थानीय स्कूल के शिक्षकों और पंचायत अधिकारियों की कुछ मदद के बाद ‘चुनाव हमारे अधिकार में, कृपया बेहतर राष्ट्र के लिए वोट करें’ का नारा दिया और वीडियो बनाया है.

अधिकारियों के मुताबिक, मदम्मा के वीडियो के साथ एक बड़े एलईडी स्क्रीन को 7 अप्रैल से चामराजनगर जिले में प्रसारित और प्रचारित किया जाएगा.

10 मई को कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों पर मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी. नामाकंन दाखिल करने की आखिरी तारीख 20 अप्रैल है.

Exit mobile version