Mainbhibharat

केरल के वन कर्मियों ने तमिलनाडु की आदिवासी महिलाओं से की बदसलूकी

तमिलनाडु के वासुदेवनल्लूर की कुछ आदिवासी महिलाओं के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार करने वाले केरल वन अधिकारियों की ओर से थेक्कडी (Thekkady) वन रेंजर अकीलबाबू ने बुधवार को यहां की महिलाओं से माफी मांगी.

अधिकारी ने एक बैठक के बाद माफी मांगी जिसमें कदयनल्लूर वन रेंजर सुरेश आदिवासी महिलाओं और अन्य वन और पुलिस कर्मियों ने भाग लिया था.

जिले के वन अधिकारियों ने कहा कि केरल के थेक्कडी वन रेंज से जुड़े दोषी कर्मचारी 1 या 2 नवंबर को वासुदेवनल्लूर में होने वाली अगली बैठक में शामिल होंगे. थेक्कडी वन रेंज से जुड़े कर्मियों को कुछ बीट्स में ड्यूटी सौंपी जाती है, उन्हें अपने कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए तमिलनाडु में प्रवेश करना पड़ता है क्योंकि केरल में कोई उचित सड़क नहीं है.

अधिकारियों ने कहा कि कुछ दिन पहले, वासुदेवनल्लूर के थलायनाई से चार आदिवासी महिलाएं और एक पुरुष शहद इकट्ठा करके घर लौट रहे थे. तब थेक्कडी वन रेंज के एक फॉरेस्ट गार्ड और चार-बीट वन अधिकारियों ने उन्हें रास्ते से हटा दिया.

उन्होंने कहा कि वन कर्मियों ने उन्हें यह कहते हुए धमकी दी कि अगर आदिवासी लोगों को उनके जंगल के पास देखा गया तो वे उन्हें मार देंगे. उन्होंने कहा, “फॉरेस्ट गार्ड ने महिलाओं में से एक को उस टोकरी को नीचे करने के लिए कहा जो वह अपने सिर पर ले जा रही थी. और फॉरेस्ट गार्ड ने जाँच करते समय उसका कंधा पकड़ लिया और शहद छीन लिया.”

तमिलनाडु के वन अधिकारी ने कहा कि घटना तमिलनाडु वन सीमा में हुई.

आदिवासी महिलाओं ने बाद में वासुदेवनल्लूर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिन्होंने इसे सामुदायिक सामाजिक रजिस्टर (CSR) में दर्ज किया. घटना के बारे में केरल के वन अधिकारियों को अवगत कराने के बाद, अकीलबाबू के नेतृत्व में एक टीम वासुदेवनल्लूर से बातचीत करने के लिए पहुंची.

एक अधिकारी ने कहा, “अकिलबाबू ने अपने कर्मियों की ओर से आदिवासी महिलाओं से माफी मांगी. हमने घटना में शामिल थेक्कडी वन रेंज के सभी पांच कर्मियों के ट्रांसफर की सिफारिश की है. अगली बातचीत में वे सभी कर्मी भाग लेंगे और आदिवासी महिलाओं को माफी का एक पत्र सौंपेंगे. कार्यस्थल पर जाने के दौरान केरल के वन कर्मियों ने तमिलनाडु के जंगल में तीन से पांच दिनों के लिए शिविर लगाया है. जब भी वे हमारे जंगल में प्रवेश कर रहे हैं तो हम उन्हें हमारे रजिस्टर पर साइन करने के लिए कह रहे हैं.”

Exit mobile version