Mainbhibharat

केरल: अट्टपाड़ी में आदिवासी स्पेशलिटी अस्पताल की लैब और कैंटीन बंद

स्वास्थ्य विभाग ने एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए अट्टपाड़ी में कोट्टाथारा आदिवासी विशेषता अस्पताल की लैब और कैंटीन को बंद कर दिया है.

अस्पताल प्रबंधन समिति (HMC) ने 20 कैंटीन कर्मचारियों के अलावा 150 अस्थायी चिकित्सा, पैरा-मेडिकल और उनके द्वारा नियोजित अन्य कर्मचारियों की भी छंटनी की है.

कैंटीन को बंद करने का फैसला अस्पताल के नए अधीक्षक डॉक्टर मोहम्मद अब्दुल रहमान ने एचएमसी की बैठक के बाद लिया. हालांकि उन्होंने कहा कि मरीजों को स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार दूध, अंडा और ब्रेड दिया जाएगा.

यह अट्टपाड़ी का एकमात्र विशिष्ट अस्पताल है और लैब को बंद करना, जिसने पिछले वित्तीय वर्ष में 53 लाख रुपये का लाभ कमाया, आर्थिक रूप से पिछड़े आदिवासियों को निजी प्रयोगशालाओं में सस्ती दरों पर अपने टेस्ट कराने के लिए मजबूर करेगा, जिससे आख़िर में उनमें से अधिकांश टेस्ट कराना छोड़ देंगे.

वहीं 24 लाख रुपए सालाना के मुनाफे पर चल रही कैंटीन को फंड की कमी का हवाला देकर बंद कर दिया गया. इस फंड का इस्तेमाल अस्थायी कर्मचारियों को हर महीने 17 लाख रुपये वेतन देने के लिए किया जाता था, जबकि मासिक कमाई 5 लाख रुपये थी.

कैंटीन बंद होने से आदिवासी मरीजों और उनके साथ आने वालों को खाना खरीदना मुश्किल हो रहा है. डॉक्टरों द्वारा निर्धारित भोजन मरीजों को उपलब्ध कराने के लिए अब तक कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है.

जनजातीय संगठन और अन्य लोग अस्पताल के अधिकारियों और एकीकृत आदिवासी विकास परियोजना (ITDP) अधिकारी द्वारा शुरू किए गए तुगलक-मॉडल सुधारों के खिलाफ हैं, जो रोगियों और उनके साथ आने वालों को भोजन के लिए धन उपलब्ध कराने वाले हैं.

उन्होंने कहा कि जब आदिवासी अधिक डॉक्टर, चिकित्सा कर्मचारी और अन्य सुविधाएं प्रदान करने की गुहार लगा रहे हैं तो अधिकारी मौजूदा सुविधाओं को बंद करने में लगे हुए हैं.

अस्पताल में बर्खास्त आदिवासी कल्याण अधिकारी और आदिवासी भारत सभा के राज्य संयोजक टी आर चंद्रन ने कहा, “इन कार्यों के माध्यम से आदिवासियों को पीड़ित किया जा रहा है और आदिवासी निधि के दुरुपयोग के लिए एचएमसी और आईटीडीपी के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए.”

अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के प्रदेश अध्यक्ष एम सुकुमारन ने कहा, “आदिवासी कल्याण के नाम पर अट्टपाड़ी में पैसा आने पर फंड की कमी का हवाला देते हुए लैब और कैंटीन को बंद कर दिया गया था.”

डॉक्टर आर प्रीभुदास ने जांच का स्वागत किया

वहीं कोट्टाथारा आदिवासी विशेषता अस्पताल के पूर्व अधीक्षक डॉ आर प्रीभुदास ने धन के कथित दुरुपयोग पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा उनके खिलाफ जांच के आदेश का स्वागत किया है. विभाग ने स्वास्थ्य निदेशक और इसके सतर्कता अतिरिक्त निदेशक और पलक्कड़ डीएमओ की अध्यक्षता में सदस्यों के रूप में तीन सदस्यीय जांच समिति का गठन किया है. उन्हें एक महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट देनी होगी.

उन्होंने कहा, “मैंने अस्पताल से कुछ भी नहीं लिया है. सभी भुगतान एचएमसी द्वारा मासिक बैठकों में पारित किए गए. यह अस्पताल अधीक्षक और एचएमसी के साथ एक संयुक्त खाता है. खाते का विवरण अस्पताल कार्यालय में उपलब्ध है. किसी भी जांच का स्वागत है.”

(Image Credit: The Times Of India)

Exit mobile version