Mainbhibharat

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023: कमलनाथ गांधी परिवार को ठग रहे हैं, सीएम शिवराज का कांग्रेस पर अटैक

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखें नजदीक आने के साथ ही राजनेताओं के बीच जुबानी जंग तेज़ हो गई है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने गुरुवार को राज्य के मंडला जिले में चुनावी रैली में कई घोषणाएं की जिसपर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस को जमकर घेरा.

मुख्यमंत्री शिवराज ने कमलनाथ पर पलटवार करते हुए कहा कि जिस गांधी परिवार ने देश और देश की जनता को ठगा है, अब उसी गांधी परिवार को कमलनाथ ठग रहे हैं. कमलनाथ ने 2018 में राहुल गांधी से घोषणाएं करवाई थीं, सरकार बनने के बाद उन्हें पूरा नहीं किया. अब वही कमलनाथ, प्रियंका से झूठ बुलवाकर उन्हें ठग रहे हैं.

उन्होंने कहा कि ये कांग्रेस की कंफ्यूज करो और वोट लो की नीति है लेकिन यह पब्लिक है, सब जानती है.

सीएम शिवराज ने कहा कि प्रियंका गांधी मंडला आई थीं. कमलनाथ ने वहां पर प्रियंका से जो घोषणाएं करवाई हैं, मैंने वह वीडियो देखा है. वे कई घोषणाएं कर के बैठ गईं तो कमलनाथ बोले कि एक और कर दो.

उन्होंने कहा कि वोट के लिए इस तरह से झूठ बुलवाना कमलनाथ की आदत है. पिछले चुनाव में भी राहुल से घोषणा करवा दी थी कि 10 दिन में कर्जा माफ नहीं तो 11 वें दिन मुख्यमंत्री बदल देंगे लेकिन कर्ज माफ नहीं किया.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस का पुराना घोषणा पत्र देख लें. वचन पत्र में कई वचन थे. इन्होंने कहा था कि बच्चों को गणवेश, पाठ्य पुस्तक, अन्य पठन की उच्च कोटि की सामग्री निःशुल्क उपलब्ध कराएंगे.

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस ने वादा तो यह किया लेकिन मामा (शिवराज सिंह चौहान) जो लैपटॉप दे रहा था, वो वह देना बंद कर दिया. साइकिलें देना बंद कर दीं, मेधावी विद्यार्थी योजना ठंडे बस्ते में डाल दी. बच्चों की फीस तक छीन ली, फीस तक नहीं भरवाई, अब कह रहे हैं निःशुल्क भर देंगे.

कमलनाथ ने बीजेपी पर साधा निशाना

वहीं कांग्रेस नेता कमलनाथ ने मंडला में रैली को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार ने कई वादे किए लेकिन मंडला में कोई विकास नहीं हुआ और युवाओं को आजीविका की तलाश में अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा.

उन्होंने कहा कि मंडला की मेरी बहुत यादें हैं क्योंकि मैंने अपनी युवावस्था में यहां बहुत समय बिताया है. लेकिन जब मैं यहां की वर्तमान स्थिति देखता हूं तो मुझे बहुत दुख होता है. आज मैं आपसे वादा करता हूं कि मंडला का विकास सरकार बनाने के बाद मेरी पहली प्राथमिकता होगी.

उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा उनका गृह जिला है लेकिन उन्हें मंडला के लोगों पर पूरा विश्वास है कि वे कांग्रेस का समर्थन करेंगे. उन्होंने घोषणा की कि ‘आदिवासी दिवस’ कार्यक्रम फिर से शुरू किया जाएगा और मध्य प्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों में बर्तन बैंक स्थापित किए जाएंगे. जिसे उनके हिसाब से बीजेपी ने रोक दिया है.     

उन्होंने कहा कि मेरी सरकार ने ‘विश्व आदिवासी दिवस’ कार्यक्रम शुरू किया था लेकिन बीजेपी ने इसे रोक दिया. मैं वादा करता हूं कि बर्तन बैंक आदिवासी क्षेत्रों में स्थापित किए जाएंगे और कांग्रेस के मध्य प्रदेश में वापस आते ही बीजेपी सरकार ने जो योजनाएं बंद की हैं उन सभी योजनाओं को फिर से शुरू कर दिया जाएगा.

इसके साथ ही उन्होंने आने वाले विधानसभा चुनाव में आदिवासियों से कांग्रेस का समर्थन करने की अपील की और कहा है कि विधानसभा चुनाव किसी उम्मीदवार या पार्टी के लिए नहीं है बल्कि यह मध्य प्रदेश और उसकी युवाओं के भविष्य से जुड़ा हुआ है.

उन्होंने कहा कि चुनाव में सिर्फ 32 दिन बाकी हैं तो मतदान करते समय अपने मन में मध्य प्रदेश की एक तस्वीर रखें क्योंकि यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की सरकार चाहते हैं.

राजनीतिक दलों के लिए आदिवासी शुरूआत से ही सिर्फ वोटबैंक रहे हैं. ज्यादातर नेता चुनाव के समय आदिवासियों से उनकी समस्याओं के बारे में बात करते है और बड़े-बड़े वादे करते हैं. लेकिन आदिवासी आबादी को सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें और वादे नहीं चाहिए बल्कि उन्हें उनकी समस्याओं का समाधान चाहिए.

Exit mobile version