Mainbhibharat

मजदूरी मांगने पर आदिवासी शख्स का हाथ, पैर काट दिया

ओड़िशा के एक आदिवासी ने आरोप लगाया है कि पिछले महीने उत्तर प्रदेश में एक सीमेंट कारखाने में उसने काम के बाद मजदूरी मांगी तो उसका हाथ, पैर काट दिया गया.

अधिकारियों ने बताया है कि मजदूरी की मांग को लेकर ओडिशा के गजपति ज़िले के एक 45 वर्षीय आदिवासी शख्स के साथ कथित तौर पर मारपीट की गई. जिसके बाद उसके ज़िले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जांच शुरू की है.

कलाबा गांव निवासी संका मुर्मू के रूप में पहचाने जाने वाले शख्स की एक हथेली और एक पैर को कथित तौर पर एक ठेकेदार के बिचौलियों ने काट दिया.

संका मुर्मू ने कहा, “13 सितंबर को, हम में से छह लोग कटक गए थे, जब बौध के एक शख्स ने हमें दिल्ली में काम दिलाने का वादा किया था. लेकिन एक पड़ोसी गांव के पांच युवकों ने हमें उत्तर प्रदेश में एक सीमेंट कारखाने में काम करने के लिए 20 हज़ार रुपये प्रति माह का वादा किया. उसके बाद हम उनके साथ काम करने चले गए.”

उन्होंने आगे कहा, “जब हमने अपनी मजदूरी मांगी तो उन्होंने हमें दो पाउच (स्थानीय शराब के) दिए. शराब पीने के बाद मैं बेहोश हो गया. जब मैं उठा तो मैंने पाया कि मेरा पैर और हथेली कटी हुई है.”

संका मुर्मू की पत्नी सुशीला ने कहा कि कुछ युवक उसे 30 सितंबर को एक वाहन में घर ले आए थे. इन युवकों ने परिवार को पुलिस के पास जाने पर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी देते हुए उसे घर में फेंक दिया.

राज्य श्रम आयुक्त तिरूमाला नाइक ने कहा कि उन्होंने गजपति के ज़िला श्रम अधिकारी को मुर्मू के घर जाकर घटना की जांच करने को कहा. उन्होंने कहा, “हम हर संभव कार्रवाई करेंगे, साथ ही उन्हें और उनके परिवार को हर संभव मदद मुहैया कराएंगे.”

सोमवार को मुर्मू को मोहना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया.

Exit mobile version