Mainbhibharat

तेलंगाना: आश्रम स्कूल में एक और आदिवासी लड़की की मौत, हेडमास्टर सस्पेंड

तेलंगाना (Tribes of Telangana) के आदिलाबाद (Adilabad) में चिकित्सा सुविधा समय पर ना मिलने के कारण 13 साल की आदिवासी लड़की की मौत हो गई.

यह आदिवासी लड़की ममिदिगुडा आवासीय आश्रम विद्यालय की छात्रा है. मामले की जांच के बाद ज़िला कलेक्टर, राहुल राज ने स्कूल के हेडमास्टर को निलंबित कर दिया है.

क्या है पूरा मामला

इस बारे में मिली जानकारी की मुताबिक 18 फरवरी से मृतक अस्वस्थ थी. छ: दिन बीतने के बाद भी, पीड़िता को जांच के लिए स्कूल विभाग द्वारा चिकित्सा केंद्र तक नहीं ले जाया गया.

जब स्थिति हाथ से निकलने लगी, तो स्कूल विभाग ने आदिवासी लड़की को अंकोली प्राथमिक चिकित्सा केंद्र में जांच के लिए भेजा. जांच के दौरान पीड़िता ने कई बार घर जाने की इच्छा जाताई.

हालांकि 28 फरवरी तक उसे घर जाने की अनुमति नहीं दी गई. जब स्थिति काबू से बाहर हो गई, तो पीड़िता को इलाज़ के लिए उसके घर भेज दिया गया.

पीड़िता के पिता उसे राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में इलाज़ के लिए ले गए. लेकिन 13 साल की आदिवासी लड़की को बचाया नहीं जा सका.

पीड़िता की मौत के बाद परिवार के सदस्यों ने स्कूल विभाग पर लापारवाही का आरोप लगाया. परिवार सहित आदिवासी संगठन ने न्याय की गुहार लगाते हुए, नेशनल हाईवे-7 पर प्रदर्शन करने लगे.

परिवार वालों ने आरोप लगाया की इंटीग्रेटेड ट्राइबल डेवलपमेंट एजेंसी(Integrated tribal development agency) द्वारा सही तरीके से स्कूल की जांच नहीं की गई थी.

उन्होंने स्कूल पर यह भी आरोप लगाया की स्कूल विभाग ने उनकी बेटी के स्वास्थ्य के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं दी थी. इसके साथ ही उन्होंने बताया की स्कूल में कोई मेडिकल सहायता भी उपलब्ध नहीं है.

आदिलाबाद के पुलिस उपाधीक्षक, जीवन रेड्डी ने इस मामले में आदिवासियों से बात की है. उन्होंने यह आश्वासन दिया की मामले में तुरंत कार्रवाई की जाएगी और जल्द से जल्द पीड़िता के परिवार को न्याय मिलेगा.

Exit mobile version