Mainbhibharat

पालघर: छोटे से गांव की आदिवासी लड़की रोम में संयुक्त राष्ट्र वैश्विक मूल निवासी युवा मंच में लेगी हिस्सा

Image credit: Free press journal


महाराष्ट्र के पालघर ज़िले में रहने वाली एक आदिवासी लड़की को संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक मूल निवासी द्वारा युवा मंच में आमंत्रित किया गया है.

जिसका आयोजन संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन की इंडिजिनस पीपुल्स यूनिट द्वारा रोम, इटली में किया जाता है.
संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की मूल निवासी पीपुल्स यूनिट द्वारा 16 से 20 अक्टूबर तक रोम में दूसरा संयुक्त राष्ट्र वैश्विक मूल निवासी युवा मंच आयोजित किया गया है.


तन्वी पालघर तालुका के माहिम में रंजनपाड़ा की एक आदिवासी बस्ती में रह रही है. वह देश के उन चुनिंदा प्रतिनिधियों में से एक हैं जिन्हें इस यूथ फोरम में आमंत्रित किया गया है. वो अभी ग्रांट मेडिकल कॉलेज और सर जेजे अस्पताल से एमबीबीएस कर रही हैं.


तन्वी ने इस बैठक में राज्य के आदिवासी किसानों द्वारा अपनाई जाने वाली खेती-किसानी के तरीकों और तकनीकों को साझा करने की योजना बनाई है.

इसके साथ ही वह आदिवासी वर्ली संस्कृति और इसे संरक्षित करने की आवश्यकता के बारे में भी बताएंगी. तन्वी ने महाराष्ट्र के पालघर जिले के एक छोटे से स्कूल और जूनियर कॉलेज में पढ़ाई की है.

आदिवासी समुदाय से आने के बावजूद भी उन्होंने नीट (NEET) प्रवेश परीक्षा में 550 अंक हासिल किए हैं. वहीं तन्वी एक वर्ली आर्ट पेंटर भी है और वह अपनी मां के साथ आदिवासी महिलों के उत्थान और सशक्तिकरण की परियोजनाओं में हमेशा हिस्सा लेती आई हैं.

Exit mobile version