Mainbhibharat

जनजातीय गौरव दिवस: राष्ट्रपति द्रोपदी मूर्मु बिरसा मुंडा के गाँव पहुँचेगी

राष्ट्रपति द्रोपदी मुरूमु 15 नवंबर को झारखंड के खुंटी ज़िले के उलिहातु गाँव पहुँचेगी. यह गाँव स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा का जन्मस्थान है. केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने बिरसा मुंडा की जयंती यानि 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस घोषित किया है.

इसी सिलसिले में झारखंड के उलिहातु में 15 नवंबर मंगलवार को एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में शिरकत करने ही राष्ट्रपति द्रोपदी मूर्मु उलिहातु पहुँच रही हैं.

इस सिलसिले में आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने बताया है कि झारखंड सरकार के साथ मिल कर केंद्र सरकार ने जनजातीय दिवस के अवसर पर खुंटी में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित करने का फ़ैसला किया है. 

अर्जुन मुंडा ने बताया कि दिल्ली में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ संसद भवन में बिरसा मुंडा की मूर्ति पर फूल चढ़ाएँगे. उन्होंने बताया कि जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर देश भर में सांस्कृतिक कार्यक्रम, वर्कशॉप, निबंध प्रतियोगिता, नाच-गीत, खेल और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि ये सभी आयोजन केन्द्र, राज्य सरकार और आदिवासी शोध संस्थान मिल कर कर रहे हैं. 

जनजातीय कार्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि 15 नवम्‍बर को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रव्‍यापी समारोहों की योजना बनाई गई है.

इस सिलसिले में यह भी बताया गया है कि केन्‍द्र सरकार ने राष्‍ट्र के इतिहास और संस्‍कृति में जनजातीय समुदायों के योगदान की स्‍मृति में 15 नवम्‍बर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है. 

सरकार का कहना है कि इससे आने वाली पीढि़यों को सांस्‍कृतिक विरासत और राष्‍ट्रीय गौरव के संरक्षण की प्रेरणा मिलेगी. जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि उस दिन ट्राइफेड अपने उत्‍पादों  के बारे में कई कार्यक्रम आयोजित करेगा. 

मध्‍यप्रदेश के इन्‍दौर में 15 से 27 नवम्‍बर तक ग्रामीण हाट में आदि महोत्‍सव आयोजित किया जायेगा. उन्‍होंने कहा कि 15 नवम्‍बर से भुवनेश्‍वर के एकामरा हाट में सप्‍ताह भर का आदि बाजार आयोजित किया जायेगा. 

Exit mobile version