Mainbhibharat

राजस्थान विधानसभा चुनाव: भारत आदिवासी पार्टी(BAP) ने की पहली लिस्ट जारी

अगले महीने राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले है. जिसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपने-अपने पार्टियों के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर रहे है.

अभी तक भाजपा और काग्रेंस ने लगभग सभी सीटों के लिए अपने सभी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है.

अब राजस्थान में हाल ही में बनी नई राजनीतिक पार्टी बाप यानी भारत आदिवासी पार्टी ने भी अपने पार्टी के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है.

राजस्थान की नई राजनीतिक पार्टी बाप ने कल यानी गुरुवार को अपने पार्टी के उम्मीदवारों के नाम की पहली सूची जारी कर दी है. जिसमें 10 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है.

भारत आदिवासी पार्टी (बाप)

भारत आदिवासी पार्टी यानी बाप का इसी साल 10 सितंबर 2023 में गठन हुआ है.

यह राजस्थान कि नई पार्टी जरुर है पर यह पहली बार चुनाव नहीं लड़ने वाली है क्योंकि यह पार्टी राजस्थान की एक पुरानी पार्टी को टूटकर बनी है. जिसका नाम बीटीपी यानी भारतीय ट्राइबल पार्टी है.

दरअसल बीटीपी विधानसभा चुनाव 2018 में पहली बार चुनावी मैदान में उतरी थी और डूंगरपुर ज़िले में 2 विधायकों ने जीत हासिल की थी. जिसके बाद पिछले साल बीटीपी के टूटने की आशंका जताई जा रही थी.

लेकिन जब यह बीटीपी टूट कर बाप पार्टी बनाने की घोषणा की गई. तो उस दौरान मंच पर बाप के नेताओं ने भाषण दिया. जिसमें उन्होंने यह सारी बाते कही की पार्टी में कोई हाईकमान नहीं है और अध्यक्ष या राष्ट्रीय कार्यकारणी सिर्फ एक औपचारिकता है. असली फैसले इलाके के लोग करेंगे.

पार्टी में चुनाव में उम्मीदवारों का फ़ैसला यानि टिकट का वितरण हाईकमान नहीं करेगी. वह बस जनता के फैसलों का अनुमोदन करेगी.

इसके अलावा बाप के नेताओं ने कहा है की पार्टी में आदिवासी के अलावा सभी वर्गों का स्वागत होगा और मुसलमान आदिवासी का दुश्मन नहीं है. इसके अलावा पार्टी का विस्तार राजस्थान के बाहर भी किया जाएगा.

वैसे राजस्थान के विधानसभा में कुल 200 सीटे है. जिसमें से कुल 34 सीटें अनुसूचित जाति और 25 सीटे अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है.

Exit mobile version