Mainbhibharat

तेलंगाना की राज्यपाल ने कहा- आदिवासी उत्थान के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा बेहद जरूरी

तेलंगाना की राज्यपाल डॉ तमिलिसाई सुंदरराजन ने गुरुवार को आदिम आदिवासी समूहों के लोगों के स्वास्थ्य और शिक्षा पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि आदिम आदिवासी समूहों के लोगों के बीच पोषण की स्थिति और शिक्षा में सुधार सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयास करना महत्वपूर्ण है.

राज्यपाल यहां राजभवन में तीन जिलों – आदिलाबाद, नागरकुरनूल और भद्राद्री-कोठागुडेम जिलों की चुनिंदा आदिवासी बस्तियों में आदिम आदिवासी लोगों की पोषण स्थिति में सुधार के लिए शुरू की गई पोषण हस्तक्षेप पहल की प्रगति की समीक्षा कर रही थीं.

डॉ तमिलिसाई सुंदरराजन ने भी बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छता को बढ़ावा देने पर जोर दिया. उन्होंने कहा, “हमने उनके (आदिवासियों) सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से विभिन्न पहल शुरू की हैं. लेकिन मैं कुछ ठोस परिणाम प्राप्त करने के लिए समयबद्ध कार्य योजना और कार्यान्वयन पर जोर दूंगी.”

आदिवासी लोगों की आजीविका में सुधार और उनकी आर्थिक समृद्धि सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, राज्यपाल ने राज्य में कृषि, पशु चिकित्सा और बागवानी विश्वविद्यालयों को स्थायी कृषि प्रथाओं, पशुपालन, डेयरी खेती और सब्जी की खेती में प्रशिक्षित करने के लिए कहा.

राज्यपाल ने भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, राष्ट्रीय पोषण संस्थान, ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज के पदाधिकारियों के साथ पोषण संबंधी हस्तक्षेप पहल की प्रगति की समीक्षा करना और केएनआर यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज, कृषि, बागवानी और पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय और सेंटर फॉर लर्निंग एंड प्रैक्टिसिंग लॉ, उन्होंने ठोस प्रयासों का आह्वान किया. इस दौरान राज्यपाल के सचिव के. सुरेंद्र मोहन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

Exit mobile version