Mainbhibharat

केरल: जंगल में फंसी तीन आदिवासी महिलाओं को बचाया गया

केरल के त्रिशूर ज़िले की मुक्कुमपुझा आदिवासी बस्ती की तीन महिलाओं, जो भारी बारिश की वजह से जंगल में फंसी थी, को शुक्रवार को बचाया गया.

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि तीनों महिलाएं गर्भवती थीं, लेकिन इनमें से एक ने जंगल के अंदर ही एक बच्ची को जन्म दिया. नई मां और दूसरी दोनों महिलाएं, जिनमें से पांच महीने और दूसरी छह महीने की गर्भवती हैं, को भारी बारिश में लगभग 2 किमी तक बांस की नाव पर पेरिंगलकुथु जलाशय के माध्यम से एक सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया, जहां बच्चे के साथ महिलाओं का भी ज़रूरी इलाज किया जा सके.

बच्ची को जन्म देने वाली महिला का ब्लड प्रेशर पहले से ही हाई था, लेकिन उन्होंने अपनी आदिवासी बस्ती से अस्पताल में स्थानांतरित होने से इनकार कर दिया. जिला चिकित्सा अधिकारी ने उन्हें अस्पताल पहुंचने की ज़रूरत समझाने के लिए बस्ती का दौरा भी किया, जिसके बाद महिला को चालकुडी तालुक अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया. फ़िलहाल मां और बच्ची दोनों ठीक हैं.

बाकि दोनों दोनों गर्भवती महिलाओं की देखभाल आदिवासी बस्ती में ही की गई.

मंत्री ने स्वास्थ्य कर्मियों और वन और पुलिस विभागों को महिलाओं को बचाने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बधाई दी.

केरल में आजकल भारी बारिश के चलते बाढ़ और भूस्खलन का डर और घटनाएं काफ़ी बढ़ गई हैं. जहां इन घटनाओं का असर पूरे राज्य की आबादी पर पड़ रहा है, लेकिन आदिवासी इलाक़ों में हालात और भी गंभीर हैं. वो इसलिए कि ज़्यादातर आदिवासी बस्तियां घने जंगलों या पहाड़ों पर बसी हैं, और उन तक पहुंचना बेहद मुश्किल है.

(तस्वीर प्रतीकात्मक है.)

Exit mobile version