Mainbhibharat

त्रिपुरा: आदिवासियों के लिए अलग राज्य की मांग को लेकर होगी रैली

ग्रेटर टिपरालैंड की मांग को जोरदार तरीके से आगे बढ़ाते हुए, प्रद्योत किशोर देबबर्मा की पार्टी, TIPRA मोठा, 12 मार्च को अगरतला के स्वामी विवेकानंद स्टेडियम में एक रैली का आयोजन करेगी.

पार्टी द्वारा इस तरह का आयोजन त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद यानि TTAADC में सत्ता में आने के बाद पहली बार किया जा रहा है.

बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए प्रद्योत ने कहा, ‘हमारी मांग किसी समुदाय के खिलाफ नहीं है, बल्कि हमारी मांग आदिवासियों की संवैधानिक रक्षा और सशक्तिकरण करने से जुड़ी है. हम यह आश्वासन देना चाहते हैं कि यह रैली शांतिपूर्ण होगी. हम कोई नकारात्मक भावना नहीं चाहते हैं क्योंकि हम आदिवासियों की बेहतरी और संवैधानिक अधिकारों के लिए रैली कर रहे हैं.”

प्रद्योत ने रैली आयोजित करने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मिलने की भी उम्मीद जताई. उन्होंने आदिवासी परिषद के तहत ग्राम परिषदों के चुनाव कराने की अपनी मांग भी दोहराई और सरकार से सक्रिय पहल करने का अनुरोध किया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के 8 मार्च को होने वाले राज्य के दौरे के बारे में पूछे जाने पर, प्रद्योत ने कहा कि इसका रैली से कोई लेना-देना नहीं है. “हमारी अपनी स्वतंत्र राजनीतिक पार्टी है,” उन्होंने कहा.

राज्य में भाजपा और आईपीएफटी के गठबंधन की सरकार है.

प्रद्योत की पार्टी द्वारा प्रस्तावित ग्रेटर टिपरालैंड आईपीएफटी की अलग आदिवासी राज्य की उस रूपरेखा से आगे बढ़ेगा जिसकी वो मांग करता आया है. ग्रेटर टिप्रालैंड में अलग अलग पूर्वोत्तर राज्यों, जैसे असम और मिजोरम, के साथ-साथ बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में फैले त्रिपुरियों के निवास वाले इलाके शामिल होंगे.

Exit mobile version