Mainbhibharat

झारखंड: हल्दीगढ़ में 3 महीने से नहीं मिल रहा है आदिवासियों को राशन

झारखंड के साहिबगंज ज़िले के हल्दीगढ़ गाँव में रहने वाले आदिवासी तीन महीने से राशन की कमी से जूझ रहे हैं. वहीं दूसरी ओर जिन्हें राशन मिल रहा है उसमें भी वितरक हर व्यक्ति के राशन में एक किलो की काटौती करता है. वितरक के पास ऐसा करने के पीछे कोई खास कारण भी मौजूद नहीं है.

इसके अलावा कई ग्रामीणों के राशन कार्ड भी अभी तक नहीं बने हैं. इन्हीं सब दिक्कतों पर प्रशासन का ध्यान केंद्रित करने के लिए सभी आदिवासी मिलकर 3 अक्टबूर ज़िला उपायुक्त के दफ़्तर पहुंचे थे.

जहां उन्होंने ज़िला उपायुक्त राम निवास यादव को लोगों को हो रही राशन की दिक्कतों से अवगत करवाया था. साथ ही सभी निवासियों ने मिलकर यह भी आग्रह किया है की वे राशन के घोटले में शामिल सभी अपराधियों को कड़ी से कड़ी सज़ा दें.

उपायुक्त ने दिया आश्वासन

उपायुक्त राम निवास ने सभी आदिवासियों को यह आश्वासन दिया है कि वे सभी इलाकों में जल्द से जल्द राशन की आपूर्ति करेंगें. इसके साथ ही यह भी कहा की राशन के घोटाले के मामले में कड़ी कार्रवाई करेंगे.

इसके साथ ही राम निवास ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी अमर प्रसाद को राशन उपलब्ध कराने और राशन घोटाले के मामले की जाचं करने का आदेश दिया है.

राशन की कमी से हो सकती है ये दिकक्तें राशन की कमी के चलते हल्दीगढ़ में रहने वाले आदिम जनजाति में कई दिक्कतें उत्पन्न हो सकती है. पहला की राशन की कमी की वज़ह से सभी लोगों को आपर्याप्त पोषण मिल रहा है.

आपर्याप्त पोषण मिलने से ये लोग भविष्य में आने वाली कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम नहीं होंगे. इसके अलावा ऐसी स्थिति में कुपोषण की सम्भावना भी बढ़ जाती है. अगर सहीं समय रहते राशन की आपूर्ति नहीं की गई तो आने वाले समय में यह एक बड़ी समस्या बन सकती है.

Exit mobile version