Mainbhibharat

राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में आदिवासी बहुल इलाके केंद्रित

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्व में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ (Bharat jodo nyay yatra) की शुरूआत जल्द ही होने वाली है. इस यात्रा के दौरान कुल 6700 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी, जिसमें 15 राज्यों के 110 ज़िलों को शामिल किया गया है.

संसद के सदस्य और कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरूआत 14 जनवरी को मणिपुर से करेंगे, जो महाराष्ट्र में जाकर संपन्न होगी. इस यात्रा को 67 दिनों में तय किया जाएगा.

वहीं इस यात्रा में आदिवासी बहुल क्षेत्रों पर आधिक ध्यान दिया जाएगा.

इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में इस यात्रा की शुरूआत 16 या 17 फरवरी के दिन रायगढ़ ज़िले से होगी और कोरबा, सूरजपुर, जांगीर-चांपा, जशपुर, कोरिया और सरगुजा जिलों के कुछ हिस्सें भी यात्रा में शामिल हैं.

इन सभी क्षेत्रों को दौरा पांच दिनों के भीतर किया जाएगा, जिसमें करीब 536 किलोमीटर की दूरी तय करने की योजना है.

इसी संदर्भ में कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बताते है की अभी ये तय करना बाकी है कि छत्तीसगढ़ में यात्रा के दौरान ज़िलों के किन-किन क्षेत्रों से होकर गुजरना है.

इसके अलावा कांग्रेस के सदस्य धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा, “पार्टी एकता और अखंडता के साथ देश के संविधान और लोकतंत्र की रक्षा करती आई है. कांग्रेस के लिए ‘सत्याग्रह’ सार्वजनिक अधिकारों के लिए लड़ने का एक हथियार है और यह यात्रा भी अब देश में सबसे बड़ा परिवर्तनकारी सत्याग्रह बन जाएगी.”

वहीं छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम अरुण साव ने राहुल की यात्रा की आलोचना करते हुए कहा, “राहुल गांधी ने पहले भी विधानसभा चुनाव के दौरान यात्रा निकाली थी. लेकिन राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस हार गई. जबकि मध्य प्रदेश से उन्हें काफी उम्मीदें थीं लेकिन वहां भी उन्हें हार ही मिली.”

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस सत्ता से बाहर हो गई है और वहीं बीजेपी ने इस बार विधानसभा में 90 विधानसभा सीटों में 54 सीटें जीतकर पांच साल बाद सत्ता में फिर से वापसी की है. जबकि इस बार कांग्रेस ने महज़ 35 सीटें ही जीती है.

अब ये देखना दिलचस्प होगा की क्या भारत जोड़ो न्याय यात्रा से कांग्रेस पार्टी को लोकसभा चुनाव 2024 में कोई लाभ मिलेगा या नहीं.

Exit mobile version