Mainbhibharat

आदिवासी बच्चों को आख़िर आधार कार्ड मिल ही गया

विशाखापत्तनम के दो दूरदराज के आदिवासी गांवों – गुडुतुरु पंचायत के बोड्डू ममीदी और निट्टा ममीदी – के बच्चे आजकल काफी खुश हैं क्योंकि उन्हें आखिरकार आधार कार्ड मिल गया.

जी मदुगुला मंडल के उप तहसीलदार अप्पलास्वामी के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम ने निट्टा ममीदी का दौरा किया और बच्चों को कार्ड जारी करने के लिए एक मोबाइल आधार केंद्र स्थापित किया.

कुछ दिन पहले ही आदिवासी बच्चों को आधार कार्ड न होने की वजह से आने वाली दिक्कतों के बारे में खबरें छपी थीं. आधार कार्ड के अभाव में यह बच्चे आंगनवाड़ी के लाभ नहीं उठा पा रहे थे.

इसके आधार पर जी मदुगुला की एक ICDS टीम ने ITDA पीओ आर गोपालकृष्ण के निर्देश पर बोड्डू ममिदी और निट्टा ममीदी पहाड़ी गांवों का दौरा किया. टीम ने अपनी रिपोर्ट में दो गांवों में बच्चों और महिलाओं के लाभ के लिए एक मिनी आंगनवाड़ी केंद्र स्थापित करने की सिफारिश भी की थी.

आधार केंद्र स्थापित करने से पहले बच्चों को उनका जन्म प्रमाण पत्र जारी किया गया.अब गांवों में जाकर आधार कार्ड जारी कर दिए गए हैं, जिससे बच्चों को नागरिक आपूर्ति विभाग से राशन और पौष्टिकाहार योजना के तहत भोजन सहित सभी सरकारी योजनाओं का फायदा मिल सकेगा.

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक डिप्टी तहसीलदार ने शुक्रवार को निट्टा ममीदी और नेय्याला बांदा गांवों के 58 बच्चों को आधार कार्ड जारी किए और शनिवार को बोड्डू ममीदी में 52 बच्चों को आधार कार्ड जारी किए गए.

Exit mobile version