Mainbhibharat

आदिवासी बेटी मिन्नू का सपना हुआ पूरा, भारतीय क्रिकेट टीम में मिली जगह

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बांग्लादेश दौरे के लिए वनडे और टी20 टीम का ऐलान कर दिया गया है. टी20 में एक नाम ऐसा है जिसे पहली बार भारतीय महिला क्रिकेट टीम में मौका मिला है. वो है केरल के वायनाड जिले के मानन्तवाडि गांव की रहने वाली 24 साल की मीन्नू मणि, जिसे टीम में जगह मिली है.

मीन्नू केरल की पहली महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जिनका चयन भारतीय सीनियर टीम में किया गया है. मीन्नू एक ऑलराउंडर हैं और बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने के साथ-साथ ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करती हैं.

मीन्नू पहली बार सुर्खियों में तब आईं थी जब WPL की नीलामी के दौरान दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 30 लाख रुपये में अपनी टीम में लिया था. 

24 साल की मीन्नू कुरचिया जनजाति से हैं और भारतीय टीम में शामिल होना उनके लिए किसी सपने से कम नहीं है. मीन्नू के पिता मणि सीके एक दिहाड़ी मजदूर हैं, जबकि उनकी मां वसंता एक गृहिणी हैं.

जब मीन्नू 10 साल की थीं तब उन्होंने धान के खेतों में लड़कों और अपने चचेरे भाइयों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. लेकिन इस खेल को मीन्नू ने गंभीरता से 8वीं क्लास में लेना शुरू किया. उस वक्त वो इडापड्डी के एक सरकारी स्कूल में पढ़ती थीं. स्कूल की फिजिकल एजुकेशन टीचर अलासम्मा बेबी ने सबसे पहले मीन्नू का टैलेंट पहचाना और उसे वायनाड जिले की अंडर-13 टीम के सेलेक्शन ट्रायल में लेकर गईं.

जब मीन्नू 15 साल की थी तब वह केरल अंडर-16 टीम में शामिल हो गई और एक साल के भीतर सीनियर टीम में पहुंच गई. राज्य के लिए उनका हालिया प्रदर्शन शानदार रहा और अब उन्हें इसका इनाम मिला है. केरल के लिए खेलते हुए ऑलराउंडर मीन्नू ने आठ मैचों में कुल 246 रन बनाए और 12 विकेट लिए हैं. मीन्नू चैलेंजर ट्रॉफी में इंडिया ए और इंडिया बी टीम का भी हिस्सा रही हैं.

हालांकि, WPL में मीन्नू को पर्याप्त मौके नहीं मिले थे क्योंकि उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए सिर्फ तीन मैच खेले और एक बार बल्लेबाजी करने में सफल रहीं. लेकिन अब वो उम्मीद कर रही होगी कि उन्हें भारतीय नीली जर्सी में अपनी प्रतिभा दिखाने के अधिक मौके मिलेंगे.

वायनाड में एक प्रैक्टिस कैंप के दौरान मीडिया से बात करते हुए मीन्नू ने कहा कि वह इस खबर से उत्साहित हैं. उन्होंने आगे कहा- ”मैं क्या कह सकती हूं, यह मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है. यह शब्दों से परे है.”

भारतीय महिला क्रिकेट टीम हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में बांग्लादेश दौरे पर 3 वनडे और तीन ही टी20 मैच की सीरीज खेलेगी. जिसकी शुरुआत 9 जुलाई से मीरपुर में हो जाएगी. ऐसे में टी20 टीम में शामिल मीन्नू निश्चित तौर पर इस मौके को भुनाना चाहेंगी.

Exit mobile version