Mainbhibharat

मध्य प्रदेश: बैतूल में आदिवासी युवक की बेरहमी से पिटाई, बजरंग दल नेता सहित 4 के खिलाफ FIR

मध्य प्रदेश के बैतूल में एक आदिवासी युवक के साथ बेरहमी से मारपीट का वीडियो वायरल हुआ है. पिटाई के दौरान युवक को मुर्गा भी बनाया गया है. वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आई. पुलिस ने पीड़ित आदिवासी की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है.

वायरल वीडियो में दिख रहा है कि बजरंग दल का नेता मुंह से खून निकलने के बाद भी आदिवासी युवक को पीट रहा है. साथ ही उसे मुर्गा बनाकर रखा है.

इस वीडियो में आरोपी और पीड़ित शख्स की पहचान हो गई है. आरोपी का नाम चंचल राजपूत है. चंचल बजरंग दल से जुड़ा हुआ है. वहीं पीड़ित की पहचान राजू उकेई के रूप में हुई है.

वायरल वीडियो में बताया जा रहा है कि बैतूल के गांधी वार्ड में रहने वाले आदिवासी वर्ग के राज उइके के साथ शनिवार की देर रात अपने घर जा रहा था तभी कुछ युवकों ने उसे पकड़कर कोठी बाजार में एक दुकान के सामने बेरहमी से मारपीट शुरू कर दिया.

2 मिनट 42 सेकंड के वीडियो में दिख रहा है कि आदिवासी युवक के सिर और मुंह पर मारा जा रहा है. इस दौरान पीड़ित के मुंह से खून भी निकलने लगा था. युवक गिर रहा था लेकिन आरोपी मारते ही जा रहे थे. युवक को मुर्गा भी बनाया गया.

क्या है पूरा मामला?

घटना को लेकर बताया जा रहा है कि पीड़ित युवक जिस डीजे मालिक गोलू चित्रहार के यहां काम करता था, उस गोलू का विवाद चंचल सिंह से था, जिसको लेकर ये पिटाई की गई.

बैतूल एसपी सिद्धार्थ चौधरी का कहना है कि रात में एक वीडियो वायरल होने की जानकारी मिली थी. जब मालूम किया तो पता चला कि एक राज उइके नामक युवक के साथ मारपीट की गई है. इसके बाद हमने उसे तलाशा.

एसपी ने आगे कहा कि इस मामले में मामला दर्ज कर लिया गया है. एक आरोपी नामजद है बाकी अन्य तीन आरोपी भी हैं. शनिवार रात की घटना है लेकिन युवक ने रिपोर्ट नहीं की थी.

घटना के पीछे जो कारण सामने आया है, उसमें पीड़ित डीजे बजाने का काम करता है. डीजे का मालिक गुल्लू चित्रहार है, उसका विवाद चंचल सिंह राजपूत नामक युवक से है. दोनों के बीच कुछ दिन पहले मारपीट की घटना हुई थी. उस विवाद में इस लड़के का कोई नाम नहीं था. वह उनके यहां काम करता है. इस कारण से मारपीट करना बताया गया है. पीड़ित युवक अभी पढ़ाई कर रहा है और डीजे का पार्ट टाइम काम करता है.

आईपीसी धारा 365, 323, 294, 506 और एट्रोसिटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.

पीड़ित युवक राज उइके का कहना है, मैं रात में डीजे बजाकर घर वापस लौट रहा था. तभी मुझे चंचल सिंह और उसके साथियों ने रोका और फिर मुझे स्कॉर्पियो से उठा कर ले गए. मेरे साथ मारपीट की और मुझे मुर्गा बना कर मेरा वीडियो बनाया. मेरा मोबाइल भी छीन लिया था. चंचल सिंह राजपूत सहित पांच लोग थे.

कांग्रेस ने आदिवासियों पर अत्याचार होने की बात कही

वहीं इस मामले के सामने आने के बाद कांग्रेस ने राज्य सरकार पर आरोप लगाए है. कांग्रेस का कहना है कि मध्य प्रदेश में आदिवासियों पर लगातार अत्याचार हो रहे हैं. पूरे देश में एमपी इस मामले में नंबर एक है.

इस मामले को लेकर पूर्व सीएम कमलनाथ और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने युवक की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया है.

जीतू पटवारी ने एक्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग कर लिखा, “एक ओर नरेंद्र मोदी जी का भाषण, जिसमें आदिवासियों के उत्थान व सम्मान के बाारे में झूठ बोला जा रहा था. दूसरी तरफ बैतूल में आदिवासी भाई पर अत्याचार करते बजरंग दल समर्थक!”

वहीं कमलनाथ ने एक्स पर लिखा, “बैतूल में आदिवासी युवक की पिटाई का वीडियो सामने आया है. पीटने वाला व्यक्ति सत्ताधारी  पक्ष की विचारधारा का बताया जा रहा है. मध्य प्रदेश पहले ही आदिवासी अत्याचार में देश में नंबर वन है. इस तरह की घटनाएँ बताती हैं कि भाजपा सरकार की मानसिकता आदिवासी विरोधी है. मैं मुख्यमंत्री जी से माँग करता हूँ कि तत्काल सख़्त कार्रवाई की जाए.”

कांग्रेस के पूर्व विधायक निलय डागा का कहना है कि राज उइके डीजे बजाने का काम करता है, उसे बजरंग दल के कुछ लोगों ने रोका. जिनमें से एक का नाम चंचल राजपूत बताया जा रहा है जो कि बजरंग दल में नर्मदापुरम संभाग सह संयोजक बताया जा रहा है. इन लोगों ने युवक का अपहरण किया और उसे एक कोने में ले जाकर के बेहरमी से पीटा. वीडियो देखकर लग रहा है, जैसे आरोपी युवक का मर्डर करना चाहते थे.

Exit mobile version