Mainbhibharat

बिहार: पेड़ से बांधकर आदिवासी महिला का किया मुंडन, वीडियो वायरल

बिहार के अररिया जिले में शुक्रवार देर रात पुरुषों के एक समूह ने कथित तौर पर एक आदिवासी महिला का सिर मुंडवा दिया. यह घटना जिले के रानीगंज पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले एक आदिवासी गांव में हुई. महिला पर अपने गांव के एक शख्स के साथ अवैध संबंध रखने का आरोप है.

महिला के अवैध संबंध के आरोप में देर रात पुरुषों ने महिला को पेड़ से बांधकर सिर मुंडवा दिया. पुरुषों के समूह का कहना है की उन्होंने महिला को एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिती में पकड़ा था और दोनों का अवैध संबंध चल रहा था.

वहीं कुछ हमलावरों ने महिला के बाल मुंडते हुए का वीडियो भी बनाया और सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया. वायरल वीडियो के मुताबिक, महिला का उस अधेड़ व्यक्ति के साथ अवैध संबंध था. स्थानीय लोगों ने दोनों को आपत्तिजनक हालत में पकड़ा लिया था. आपत्तिजनक हालत में पकड़ने के बाद ग्रामीणों ने दोनों को एक पेड़ से बांध दिया.

फिर टॉर्च और मोबाइल की रोशनी में रात में महिला के सिर का मुंडन किया गया. वायरल वीडियो में मुंडन के दौरान संथाली भाषा में सिर मुंडवाने के कारण के साथ महिला को लेकर कई आपत्तिजनक बात कही जा रही है.

अरारिया पुलिस ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (X) पर कल यानी 10 सितंबर को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी किया था. जिसमें यह लिखा था की 9 सितंबर को यह मामल रानीगंज थाना में दर्ज हुआ था.

घटना के बाद कुछ ग्रामीणों ने मामले की जानकारी स्थानीय पुलिस को दी. जानकारी पाकर रानीगंज पुलिस स्टेशन के एक एएसआई रैंक अधिकारी के नेतृत्व में एक टीम आदिवासी गांव पहुंची और दोनों पीड़ितों को बचाया.

इस मामले में आरोपियों के खिलाफ रानीगंज थाना अंतर्गत कांड संख्या – 353/23, दिनांक – 09/09/23, धारा-341/323/342/354/500/509 भा० द० वि० एवम 67 आई० टी० एक्ट के अंर्तगत मामला दर्ज किया गया था. घटना में शामिल दो आरोपियों, रमेश हांसदा और तलु हांसदा को गिरफ्तार करने में पुलिस कामयाब रही. लेकिन अभी भी कुछ आरोपी पकड़े जाने बाकी हैं.

घटना कही की भी हो पर ज्यादातर घटनाओं में पीड़ित महिलाएँ ही होती हैं. दुख की बात यह है की इस पुरी घटना में किसी ने यह जानने की कोशिश नहीं की महिला की इसमें कोई गलती थी या नहीं बस उसे अपराधी बनाकर सजा सुना दिया.

Exit mobile version