Mainbhibharat

आदिवासी महिला मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए जी-20 में हिस्सा लेंगी

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए इंतजार खत्म हो गया है. शनिवार (9 सितंबर) से इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हो रहा है. इस सम्मेलन के दौरान दिल्ली के भारत मंडपम में तीन अहम सत्र आयोजित किए जाएंगे.

ओडिशा की कोरापुट जिले की भूमिया समुदाय की आदिवासी महिला किसान को नई दिल्ली में होने वाली जी20 शिखर सम्मेलन में सामिल होने का निमंत्रण मिला है. यह आदिवासी समुदाय के लिए गर्व की बात है.

आदिवासी महिला रायमती घुरिया चल रहे शिखर सम्मेलन में 36 मोटे अनाज से बनी स्टार्टअप की शुरुआत करेंगी.वहीं जी-20 में मोटे अनाज से बनी रंगोली भी प्रदर्शित करेंगी.

प्रदर्शनी की बात करें तो आज यानी 9 सितंबर को को नई दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) परिसर में कृषि मंत्रालय द्वारा आयोजित हागी.

रायमती ने निमंत्रण मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मुझे जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने का मौका मिल रहा है और इसे लेकर में बहुत ज्यादा खुश हूं. उन्होने यह भी कहा की कम से कम 20 देशों के नेता इस बैठक में मौजूद रहेंगे और मैं अपनी खेती, मोटे अनाज और अपनी जनजातीय परंपरा का प्रर्दशन करुंगी.

उन्होंने कहा 2017 में हमारे क्षेत्र में ओडिशा मिलेट मिशन (ओएमएम) द्वारा शुरू की गई थी. इस मिशन की शुरुआत बाजरा की घरेलू खपत को बढ़ावा देने के लिए किया गया था. वहीं दूसरी तरफ बाजरा की बेहतर खेती और तकनीक के तरीके और लाभों पर अपना अनुभव भी साझा करेंगी.

कोरापुट से ताल्लुक रखने वाली रायमती अपनी खेती, चावल और मोटे अनाज की खपत को बढ़वा देने के लिए लगातार प्रोत्साहित करती रहती हैं.

Exit mobile version