Mainbhibharat

मध्य प्रदेश: पुलिस अधिकारी ने की आदिवासी युवक की थाने में जमकर पिटाई, रिहाई के लिए मांगे परिवार से पैसे

मध्य प्रदेश के धार जिले में सोमवार शाम एक पुलिस अधिकारी ने शराब के नशे में एक आदिवासी युवक की बुरी तरह पिटाई कर दी. जय आदिवासी युवा शक्ति (JAYS) के अध्यक्ष अंतिम मुजाल्दा ने बुधवार को यह बताया.

ख़बर के मुताबिक, नलछा थाने के टीआई यानि ट्रैफ़िक इंस्पेक्टर रोहित कछवा ने सोमवार सुबह आदिवासी युवक धर्मेंद्र गिरवाल को पूछताछ के लिए घेरा और उसे थाने ले गया. वहां कछवा ने धर्मेंद्र की जमकर पिटाई कर दी.

मुजाल्दा का कहना है कि टीआई रोहित ने आदिवासी युवक को रिहा करने के लिए 50 हजार रुपये की भी मांग की, लेकिन बाद में वह 20 हजार रुपये में धर्मेंद्र को छोड़ने के लिए राज़ी हो गया.

सोमवार को रात करीब 10 बजे धर्मेंद्र को रिहा कर दिया. रिहा करने से पहले पुलिस ने उसे घटना के बारे में किसी को न बताने की धमकी भी दी.

बाद में परिजनों व आसपास के लोगों ने मामले का खुलासा किया.

JAYS की कार्रवाई

मुजाल्दा ने कहा कि उन्हें घटना की जानकारी बुधवार सुबह मिली, जिसके बाद उन्होंने टीआई कछवा से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन संपर्क नहीं हो सका.

JAYS के राष्ट्रीय संयोजक डॉ हीरालाल अलावा ने फ़्री प्रेस जर्नल से बात कर घटना की पुष्टि की, और कहा कि वो पूरे मामले की जांच कर रहे हैं. जांच के बाद संगठन आदिवासी युवक पर हुए अत्याचार के इस मामले में उचित कार्रवाई करेगा.

मुजाल्दा ने हालांकि कहा है कि उनका संगठन गुरुवार को पुलिस का घेराव करेगा, और आदिवासी युवाओं पर लगातार हो रहे अत्याचार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. उन्होंने यह भी मांग की है कि धार के पुलिस अधीक्षक मामले का संज्ञान लें और दोषी पुलिस अधिकारी के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाए.

मध्य प्रदेश के आदिवासियों से जुड़ी ख़बरें आप इस लिंक पर पढ़ सकते हैं.

(तस्वीर प्रतीकात्मक है.)

Exit mobile version