Mainbhibharat

झारखंड: सरना झंडा अपमान के विरोध में आदिवासी संगठनों ने किया है रांची बंद का आह्वान

सरना झंडा अपमान को लेकर आज झारखंड की राजधानी रांची बंद करने का आह्वान किया गया है. सुबह से सड़कों पर बंद कराने कई संगठनों के लोग निकले. पाहन महासभा द्वारा बुलाए गए रांची बंद के समर्थन में शुक्रवार को पारंपरिक परिधान में सजे बंद समर्थकों ने अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जयपाल सिंह स्टेडियम से अल्बर्ट एक्का चौक तक जुलूस निकाला था.

सरना समाज के लोगों का कहना है कि सरना झंडा के अपमान करने वाले व्यक्ति का नाम भी बताया गया है लेकिन पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है. कार्रवाई की मांग के लिए आज हमें सड़कों पर उतरना पड़ा है. उन्होंने उन भूमाफियाओं के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की जो कथित तौर पर गलत तरीकों से आदिवासियों की जमीन पर कब्जा कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि शुक्रवार को आयोजित शोभायात्रा में रांची और आसपास के जिलों के लोगों ने हिस्सा लिया. हम इस मामले में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. मांग पूरी नहीं होने पर हमारा आंदोलन और तेज किया जाएगा.

वहीं रांची (शहर) एसपी सुभ्रांशु जैन ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति अधिनियम की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है और एक जांच चल रही है.

इधर रांची में सुबह- सुबह कई जगहों पर बंद का असर दिखा है. करमटोली चौक को जाम कर दिया गया है, बिरसा चौक में टायर में जलाकर विरोध किया गया है वहां गाड़ियों को रोका जा रहा है. रांची के बाय पास रोड DPS के पास सड़क को पूरी तरह ब्लॉक कर दिया गया है हालांकि लालपुर कोकर में ज्यादा असर नहीं है.

रांची जिला प्रशासन ने बंद के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर में मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती का आदेश जारी किया है.

Exit mobile version