Mainbhibharat

मध्य प्रदेश में एक सर्व-आदिवासी नक्सल विरोधी बल स्थापित करने की योजना क्यों है

मध्य प्रदेश सरकार राज्य में एक आदिवासी विरोधी नक्सली बल को नियुक्त करने की योजना को अंतिम रूप दे रही है. विशेष सुरक्षा इकाई (SPU) जैसा कि वर्तमान में जाना जाता है मध्य प्रदेश में बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिलों के तीन वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों में रहने वाले बैगा, गोंड और कोल आदिवासी समुदायों के 500 कर्मी होंगे.

शीर्ष सरकारी पदाधिकारियों का दावा है कि एसपीयू द्वारा दिए गए प्रस्ताव की गृह विभाग द्वारा जांच की जा रही है और इसे मंजूरी के लिए जल्द ही राज्य कैबिनेट को भेजा जाएगा.

एक बटालियन से कम स्तर के बल में कांस्टेबल के स्तर पर सभी रैंकों की भर्ती की जाएगी और उन्हें जिला पुलिस अधीक्षकों (SP) के नियंत्रण में रखा जाएगा और रैंकों को पुलिस पदानुक्रम के भीतर पदोन्नत होने का अवसर मिलेगा.

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में छूट दी गई है और कक्षा 5 पास निर्धारित की गई है और कर्मियों को माओवाद से प्रभावित गांवों में भर्ती किया जाएगा और 33 फीसदी बल महिलाओं के लिए आरक्षित किया जाएगा.

नक्सल ऑपरेशन, मध्य प्रदेश के आईजी, साजिद फरीद शापू कहते हैं, “स्थानीय भर्ती इन क्षेत्रों के युवाओं को माओवादियों द्वारा अपने रैंक में शामिल होने के लिए लुभाने से रोकेगी. इसके अलावा अन्य माओवादी प्रभावित राज्यों के अनुभव से यह पाया गया है कि स्थानीय युवा, प्रशिक्षण के साथ-साथ इलाके के अपने ज्ञान के साथ, माओवादियों के खिलाफ प्रभावी लड़ाके साबित हुए हैं.”

पड़ोसी छत्तीसगढ़ में जिला रिजर्व गार्ड (DRG) नामक एक गठन माओवादियों के खिलाफ भाले की लौकिक नोक साबित हुई है. आत्मसमर्पण करने वाले माओवादियों और सलवा जुडूम के पूर्व लड़ाकों में से स्थानीय रूप से भर्ती किए गए डीआरजी कर्मियों ने राज्य के जंगल युद्ध स्कूल में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद माओवादियों के साथ घात लगाकर और मुठभेड़ में अपना वादा दिखाया है.

कुछ डीआरजी कर्मियों की बर्खास्तगी के कारण अनुशासन के मुद्दे रहे हैं लेकिन कुल मिलाकर, छत्तीसगढ़ में माओवादियों से मुकाबला करने के लिए डीआरजी सबसे अधिक मांग वाला बल है.

विकास का एक राजनीतिक कोण भी है. सरकार के सूत्रों ने कहा कि सभी आदिवासी बल की भर्ती को स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने वाले एक आदिवासी समर्थक उपाय के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा – कुछ ऐसा जो मध्य भारतीय राज्यों में आदिवासी समर्थन को सुरक्षित करने के लिए बीजेपी के नए सिरे से प्रयास के अनुरूप होगा.

विपक्षी कांग्रेस पार्टी किसी भी नए आदिवासी समर्थक उपाय के साथ आने में सक्षम नहीं होने के लिए सत्तारूढ़ बीजेपी पर हमला कर रही है – एक आरोप जो अटक गया है कि राज्य सरकार वास्तव में आदिवासियों पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक नई योजना की घोषणा करने में सक्षम नहीं है.

मध्य प्रदेश में पहले से ही हॉक फोर्स (नक्सल विरोधी ड्यूटी में तैनात एक विशेष बल) है और इसकी बटालियन की ताकत से थोड़ा अधिक रैंक ज्यादातर विशेष सशस्त्र बल से है, जो राज्य सरकार का अर्धसैनिक और जिला बल है. माओवादी क्षेत्रों में सेवा करने के लिए हॉक फोर्स कर्मियों को अतिरिक्त कठिनाई भत्ता मिलता है.

(इस रिपोर्ट में दिए गए तथ्य India Today ने रिपोर्ट किए हैं)

Exit mobile version