Mainbhibharat

Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना के आदिलाबाद जिले में BJP ने आदिवासी वोटों को किया मजबूत

बीजेपी आदिवासियों के बीच अपना समर्थन आधार मजबूत कर रही है खासकर तेलंगाना के पूर्ववर्ती आदिलाबाद जिले में क्योंकि 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान आदिवासियों ने बीआरएस और कांग्रेस की जगह बड़ी संख्या में बीजेपी को मतदान किया था.

हाल के विधानसभा चुनावों में भी आदिवासियों ने आदिलाबाद, सिरपुर कागजनगर, निर्मल, मुधोल और खानापुर जैसे निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा उम्मीदवारों का समर्थन किया. इस बदलाव का श्रेय आदिवासी समुदाय की लंबे समय से चली आ रही चिंताओं को दूर करने के पार्टी के प्रयासों को दिया जाता है.

और पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: गोंड बहुल मंडला सीट का भूगोल और इतिहास जानिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीआरएस और कांग्रेस पर आदिवासियों की उपेक्षा करने और उन्हें महज वोट बैंक समझने का आरोप लगाया था. उनकी सरकार ने साल 2023 में चेंचुस, कोलम, कोंडारेड्डी और थोटिस सहित सीमांत आदिवासियों के विकास के लिए 24,000 करोड़ रुपये आवंटित करके प्रधान मंत्री जन मन योजना की घोषणा की.

भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र ने तेलंगाना के आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों – कोमाराम भीम और रामजी गोंड को भी याद किया, जिन्होंने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी.

साल 2023 में केंद्रीय जनजातीय मंत्री ने हैदराबाद में रामजी गोंड स्मारक, जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के लिए एक संग्रहालय और जनजातीय अनुसंधान संस्थान की आधारशिला रखी.

इस बीच भाजपा नेता इस बात पर प्रकाश डाल रहे हैं कि पार्टी ने एक आदिवासी महिला को भारत के राष्ट्रपति के रूप में चुना है और पद्म श्री से सम्मानित करके गुस्सादी कलाकारों के योगदान को भी मान्यता दी है, जिससे इस कला को राष्ट्रीय मान्यता मिली है.

और पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2024: रतलाम-झाबुआ भीलों की भूमि जो दिग्गज़ों के मुकाबले के लिए मशहूर है

जैसे-जैसे 2024 का आम चुनाव नजदीक आ रहा है, आदिवासी कल्याण और सांस्कृतिक मान्यता पर भाजपा के रणनीतिक फोकस ने उसे आदिलाबाद के आदिवासी मतदाताओं के बीच अनुकूल स्थिति में ला दिया है.

अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित आदिलाबाद संसदीय सीट 2019 में भाजपा ने जीती थी. जिसमें गोंड समुदाय के एक आदिवासी उम्मीदवार, सोयम बापू राव ने 50 हज़ार वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी.

हालांकि भाजपा ने अभी तक आदिलाबाद लोकसभा सीट के लिए लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.

पीएम ने आदिलाबाद में रैली को किया संबोधित

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को आदिलाबाद में एक रैली को संबोधित किया और 56 हज़ार करोड़ रुपए की योजनाओं को उद्घाटन और शिलान्यास किया.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा आदिवासी कल्याण और गौरव को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए काम कर रही है.

उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज में जो लोग अति पिछड़े हैं, जो अब तक विकास से वंचित हैं, उनके लिए भाजपा सरकार में ‘पीएम-जनमन’ योजना शुरू की. इस योजना पर 24 हज़ार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए जाएंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा देश के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. यही कारण है कि तेलंगाना के लोग भी पूरे जोश से कह रहे हैं कि अबकी बार 400 पार.

Exit mobile version