Mainbhibharat

निकोबार द्वीप समूह के लिए भारत की योजना शोम्पेन जनजाति के लिए ‘मौत की सजा’ होगी

दुनिया भर के कई शिक्षाविदों ने भारत से ग्रेट निकोबार द्वीप (Great Nicobar Island) पर एक बहुत बड़े कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट को रद्द करने का आग्रह किया है.

इस आग्रह के साथ एक चेतावनी भी दी गई है कि यह वहां रहने वाले शोम्पेन जनजाति (Shompen Tribe) के लिए यहां निर्माण “मौत की सजा” होगी.

9 बिलियन डॉलर की लागत से पोर्ट प्रोजेक्ट के तहत 8,000 निवासियों वाले हिंद महासागर द्वीप को “भारत का हांगकांग” में बदलने की योजना बनाई गई है. इसमें एक इंटरनेशनल शिपिंग टर्मिनल, एयरपोर्ट, पावर प्लांट, मिलिट्री बेस और इंडस्ट्रियल पार्क का निर्माण शामिल है. इससे पर्यटन का भी विकास होगा.

ऐसे में बुधवार को भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) को लिखे एक खुले पत्र में एशिया, यूरोप और अमेरिका के 39 विद्वानों ने चेतावनी दी है: “अगर परियोजना आगे बढ़ती है, भले ही सीमित रूप में तो हमारा मानना है कि यह शोम्पेन के लिए मौत की सजा होगी, जो नरसंहार के अंतरराष्ट्रीय अपराध के समान है.”

भारत में चेन्नई से लगभग 800 मील पूर्व में और सुमात्रा के इंडोनेशियाई द्वीप पर आचे से सिर्फ 93 मील उत्तर-पश्चिम में 900 वर्ग किमी के घने जंगलों वाले द्वीप ग्रेट निकोबार में 100 से 400 लोग रहते हैं.

शोम्पेन अपने अस्तित्व के लिए वर्षावन पर निर्भर हैं और उनका बाहरी दुनिया से बहुत कम संपर्क है. इतने लंबे समय से अलग-थलग रहने के कारण, शिक्षाविदों का मानना है कि अगर वे बाहरी लोगों के संपर्क में आते हैं तो बीमारी से मर सकते हैं.

सरकार की योजनाओं में इस बात का बहुत कम उल्लेख है कि शोम्पेन और निकोबारी लोगों का क्या होगा, जो द्वीप पर भी रहते हैं. सिवाय इसके कि यह बताया गया है कि मूल निवासी लोगों को अगर जरूरी हुआ तो स्थानांतरित किया जा सकता है. निकोबारी शोम्पेन की तुलना में कम अलग-थलग हैं और कम असुरक्षित माने जाते हैं.

पिछले साल 70 पूर्व सरकारी अधिकारियों और राजदूतों ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर कहा था कि यह परियोजना “इस द्वीप की अनूठी पारिस्थितिकी और कमजोर आदिवासी समूहों के निवास स्थान को लगभग नष्ट कर देगी.”

इस क्षेत्र में चीन की बढ़ती उपस्थिति का मुकाबला करने के लिए हिंद महासागर में द्वीप की रणनीतिक स्थिति को देखते हुए सरकार इस परियोजना को सुरक्षा और रक्षा के लिए महत्वपूर्ण मानती है. ग्रेट निकोबार, अंडमान द्वीप समूह के साथ, दुनिया के सबसे व्यस्त समुद्री मार्गों में से एक है.

उम्मीद है कि कैबिनेट आने वाले महीनों में इस परियोजना को मंजूरी दे देगी और गैलाथिया खाड़ी में बंदरगाह का निर्माण 2024 के अंत से पहले शुरू हो सकता है.

बंदरगाह में एक वर्ष में 16 मिलियन शिपिंग कंटेनरों को संभालने की क्षमता होगी और 2028 तक चालू हो सकता है. मंत्रालय पर्यावरण विभाग ने पहले ही द्वीप पर 8 लाख 50 हज़ार पेड़ों को काटने की मंजूरी दे दी है.

बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भारतीय मीडिया को बताया, “यह परियोजना भारत को एक आत्मनिर्भर और आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने में एक प्रमुख मील का पत्थर साबित होगी और देश के आर्थिक विकास का समर्थन करेगी.”

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, एक भारतीय संवैधानिक निकाय, राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग ने कहा कि इस परियोजना के बारे में उससे परामर्श नहीं किया गया था, जिसमें कहा गया था कि इससे “स्थानीय आदिवासियों के जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.”

पर्यावरणविदों ने भी जैव विविधता और पारिस्थितिकी पर प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त की है. ग्रेट निकोबार कई स्थानिक प्रजातियों का घर है, जिनमें लंबी पूंछ वाले मकाक, ट्रीश्रू और स्कोप्स उल्लू शामिल हैं. गैलाथिया लेदरबैक समुद्री कछुओं का घोंसला क्षेत्र है.

मुंबई पर्यावरण संगठन, कंजर्वेशन एक्शन ट्रस्ट द्वारा पर्यावरणीय विवादों को संभालने वाली वैधानिक संस्था, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में दायर याचिकाएँ अप्रैल में खारिज कर दी गईं.

ट्रस्ट के संस्थापक डेबी गोयनका ने कहा, “ट्रिब्यूनल के आदेश में कहा गया है कि वह मंजूरी में हस्तक्षेप नहीं करेगा और मंत्रालयों द्वारा किसी भी मुद्दे और संदेह का ध्यान रखा गया है.”

आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, “इस परियोजना के प्रत्येक पहलू को विभिन्न मंत्रालयों द्वारा बहुत गंभीरता से देखा गया था. इस स्थान और इसके लोगों की पवित्रता बनाए रखने के लिए परियोजना को अत्यधिक सावधानी के साथ क्रियान्वित किया जाएगा.”

मुंडा ने कहा, “विभिन्न मंत्रालयों की टीमें हैं जो इसकी समृद्ध जैव विविधता और इसके लोगों को परेशान किए बिना इस परियोजना की सफलता सुनिश्चित करने के लिए जमीन पर हैं.”

पत्र के हस्ताक्षरकर्ता और साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय में इतिहास के एमेरिटस फेलो, मार्क लेवेने ने कहा, “अगर हम इस बारे में पूरी तरह से यथार्थवादी नहीं होते कि शोम्पेन के लिए इस प्रस्तावित परियोजना के परिणाम क्या होंगे, तो हम यह नहीं लिखेंगे, भले ही परियोजना का विकास कितना भी उन्नत हो या नहीं.”

मानवाधिकार समूह सर्वाइवल इंटरनेशनल के एक प्रवक्ता ने कहा, “शॉम्पेन खानाबदोश हैं और उनके पास स्पष्ट रूप से परिभाषित क्षेत्र हैं. उनकी चार अर्ध-स्थायी बस्तियाँ, उनके दक्षिणी शिकार और चारागाह क्षेत्र परियोजना द्वारा सीधे तौर पर तबाह होने वाली हैं.”

शॉम्पेन निस्संदेह नष्ट हुए क्षेत्र से दूर जाने की कोशिश करेंगे, लेकिन उनके जाने के लिए बहुत कम जगह होगी। नरसंहार से बचने के लिए, इस घातक मेगा-प्रोजेक्ट को रद्द कर देना चाहिए.

Exit mobile version