HomeAdivasi Dailyआदिवासी देश का असली मालिक है - राहुल गांधी

आदिवासी देश का असली मालिक है – राहुल गांधी

वनवासी मतलब सिर्फ जंगल और वन तक सीमित रखना, वन के बाहर आपका कोई अधिकार नहीं, बीजेपी जंगल उद्योगपति को दे रही है, जंगल काटे जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी की राज्य सरकारें भूमि अधिग्रहण क़ानून, पेसा और वन अधिकार क़ानूनों को ठीक से लागू नहीं कर रही है.

भारत जोड़ो यात्रा मध्यप्रदेश में एंट्री के दूसरे दिन गुरुवार को राहुल गांधी ने फिर आदिवासियों को संबोधित किया. वह आदिवासी जननायक टंट्या मामा की जन्मस्थली बड़ौदा अहीर पहुंचे. उन्होंने टंट्या मामा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी. 

इसके बाद वह आदिवासी सभा पहुंचे जहां उनको आदिवासी पारंपरिक वेशभूषा वाला जैकेट, टोपी पहनाई, तीर धनुष भी दिया गया.

राहुल गांधी ने आदिवासी सभा को संबोधन जय जोहार के नारे से करते हुए कहा कि टंट्या मामा व्यक्ति ही नहीं बल्कि एक सोच एक विचारधारा हैं. उन्होंने कहा कि टंट्या मामा निडरता, संघर्ष , क्रांतिकारी के तौर पर जाने जाते हैं. 

उन्होंने कहा, “ये जो शब्द होते हैं, बहुत चीजें छुपा और दिखा भी सकते हैं. टंट्या मामा के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले कौन सा शब्द आता है. आदिवासी, संघर्ष, निडरता, क्रांतिकारी ये शब्द आते हैं. जब वो अंग्रेजों के सामने फांसी पर चढ़ रहे थे, तो आपको क्या लगता है, डर था या नहीं. डर का तो सवाल ही नहीं उठता क्योंकि उनके दिल में आपके लिए जो प्यार था उसने उस डर को मिटा दिया था.”

मध्य प्रदेश के आदिवासी इलाक़ों से गुज़रती भारत जोड़ो यात्रा

लेकिन जब उन्होंने कहा कि आदिवासी इस देश के असली मालिक हैं, तो जनसभा में मौजूद लोगों ने ताली बजा कर उनका समर्थन किया. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने आदिवासियों को वनवासी कहा इसके लिए बीजेपी आदिवासियों से माफी मांगे.

राहुल गांधी ने कहा कि देश भर में आदिवासियों के ख़िलाफ़ अत्याचार के मामले मध्य प्रदेश एक नंबर पर है. उन्होंने ज़ोर दे कर कहा कि उन्हें एक ऐसा मध्य प्रदेश चाहिए जो आदिवासियों को सम्मान और अधिकार दे.

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने अपने भाषण में वनवासी शब्द का इस्तेमाल किया है. आदिवासी के पीछे सोच ये हैं कि आप देश के पहले मालिक हो, आपका जल, जंगल, जमीन पर हक है, लेकिन आपको और आपके बच्चों को और अधिकार मिलना चाहिए. 

जबकि वनवासी मतलब सिर्फ जंगल और वन तक सीमित रखना, वन के बाहर आपका कोई अधिकार नहीं, बीजेपी जंगल उद्योगपति को दे रही है, जंगल काटे जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी की राज्य सरकारें भूमि अधिग्रहण क़ानून, पेसा और वन अधिकार क़ानूनों को ठीक से लागू नहीं कर रही है.

उन्होंने आदिवासियों से वादा किया कि अगर मध्य प्रदेश में उनकी सरकार लौटती है तो फिर आदिवासियों को उनका पूरा हक़ दिया जाएगा. 

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा गुरुवार को दूसरे चरण में खंडवा के डूल्हार फाटा के गुरुद्वारा साहिब से शुरू हुई. यात्रा का आखिरी पड़ाव छैगांव माखन होगा. रात्रि विश्राम खेरदा में होगा. राहुल गांधी के साथ प्रियंका गांधी और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा भी चल रही हैं. 

प्रियंका गांधी 3 दिन तक भारत जोड़ो यात्रा में हैं. वे अंबेडकर नगर महू तक यात्रा में रहेगी. महू में 26 नवंबर को सभा होनी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments