ST, SC और पिछड़े वर्गों की मदद के लिए UPSC ने जारी किया टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर

आयोग ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और बेंचमार्क डिसेबिलिटी व्यक्तियों से संबंधित उम्मीदवार, जिन्होंने आवेदन किया है या आयोग की परीक्षाओं या भर्तियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं की सहायता के उद्देश्य से एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है.

0
198

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कमजोर तबके के प्रतियोगियों की मदद के लिए बुधवार को एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. इससे यूपीएससी की तैयारी कर रहे अनुसूचित जाति (SC), अनूसूचित जनजाति (ST), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EWS), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और दिव्यांग श्रेणी के प्रतियोगियों को बड़ी मदद मिलेगी.

यूपीएससी द्वारा जारी टोल फ्री नंबर – 1800118711 – से इन श्रेणियों के उन प्रतियोगियों की मदद की जाएगी जिन्होंने आयोग की परीक्षाओं या चयन के लिए आवेदन किया है या आवेदन करना चाहते हैं. इससे जुड़ी अधिसूचना आयोग ने 20 अक्टूबर 2021 की तारीख में जारी किया है.

यूपीएससी ने एक बयान जारी कर कहा है, “यह पहल प्रतियोगियों की समस्याओं का फ्रेंडली तरीके से निपटारे के आयोग के प्रयास का एक हिस्सा है.” गौरतलब है कि यूपीएससी की यह पहल भारतीय स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत समारोह का हिस्सा है.

सभी Working Days में चालू रहेगा हेल्पलाइन नंबर

आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक कार्यालय समय के दौरान सभी कामकाजी दिनों में हेल्पलाइन नंबर चालू रहेगा. आधिकारिक बयान में ये भी कहा गया है, “आयोग ने अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और बेंचमार्क डिसेबिलिटी व्यक्तियों (PwBD) से संबंधित उम्मीदवार, जिन्होंने आवेदन किया है या आयोग की परीक्षाओं या भर्तियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं की सहायता के उद्देश्य से एक हेल्पलाइन, टोल फ्री नंबर 1800118711 शुरू किया है.”

उम्मीदवार फॉर्म को भरने संबंधित सभी जानकारी ले सकते हैं

इसके साथ ही कहा गया है कि उपरोक्त श्रेणियों के उम्मीदवार किसी भी परीक्षा/भर्ती के आवेदन पत्र को भरने में किसी भी कठिनाई का सामना कर रहे हैं या आयोग की परीक्षाओं/भर्ती से संबंधित किसी भी फॉर्म को भरने के लिए सहायता चाहते है तो वे हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here