हाटी परिवार के साथ एक बेहद ख़ास उड़द दाल का व्यंजन, अनोखी विधि और स्वाद

एक अनोखी विधि से बनी हिमाचली डिश, जिसकी तुलना ख़स्ता कौचोरी, दाल बाटी या फिर लिट्टी चोखा से हो तो सकती है, लेकिन फिर भी इन सब व्यंजनों से यह बहुत अलग है.

0
9

आपने उड़द दाल की चटपटी और ख़स्ता कचौड़ी तो खूब खाई होगी. कहीं कचौड़ी सब्ज़ी के साथ खाई जाती है तो कहीं पर छोले या सिर्फ़ चटनी के साथ खाते हैं. चटनी में भी लाल इमली की चटनी के साथ या फिर चटपटी हरी चटनी के साथ खाने को लेकर भी लोगों की अपनी अपनी पसंद होती है.

इसके अलाव दालबाटी के क्या कहने, राजस्थान से लेकर मध्य प्रदेश और गुजरात तक इसको बनाने का अपना अपना स्टाइल और अपना अपना ख़ास स्वाद. बिहार का लिट्टी चोखा भी तो दुनिया भर में मशहूर है.

ख़स्ता कचौरी या फिर दाल बाटी और लिट्टी चोखा, इनकी ख़ास बात ये होती है कि इन्हें या तो तला जाता है या फिर भूना जाता है. लेकिन आज हम आपको अगर कहें की भाप दे कर भी बेहद स्वादिष्ट कचौरी या दाल बाटी जैसा व्यंजन बना सकते हैं.

हिमाचल प्रदेश के गिरीपार के इलाक़े में कुसेणु नाम के एक छोटे से गाँव में हमने यह कमाल देखा. यह कमाल की रेसिपी हमें शीला नेगी, सत्या तोमर और तारा नेगी ने बताई. उन्होंने एक शानदार और लाजवाब स्वाद के उलोले बना कर हमें खिलाए.

इस कमाल की रेसिपी को देखने के लिए आपको उपर के वीडियो लिंक को क्लिक करके देखना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here