विजयवाड़ा: आदिवासियों के बीच बढ़ते किडनी रोग से चिंता

स्वास्थ्य विभाग को इस मुद्दे को प्राथमिकता देते हुए जल्द से जल्द समाधान ढूंढने का निर्देश दिया गया है.

0
181

आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री अल्ला काली कृष्ण श्रीनिवास (नानी) ने गुरुवार को कृष्णा जिले के ए कोंडूर मंडल की आदिवासी बस्तियों में किडनी (गुर्दे) की बीमारियों की वजह से होने वाली मौतों में बढ़ोतरी की समीक्षा की.

समीक्षा के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को इस मुद्दे को प्राथमिकता देते हुए जल्द से जल्द समाधान ढूंढने का निर्देश दिया.

मंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि मेडिकल कैंप और ब्लड टेस्ट के अलावा पर्याप्त मात्रा में ज़रूरी दवाएं भी इलाके में उपलब्ध कराई जाएं.

साफ पीने के पानी की समस्या का समाधान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को समन्वय में काम कर, ए कोंडूर के आदिवासी बस्तियों को सुरक्षित पेयजल आपूर्ति कराने के लिए भी कहा गया है.

आदिवासी बस्ती में पेयजल आपूर्ति एक बड़ी समस्या है

ए कोंडूर में किडनी की बीमारियों से हो रही लगातार मौतों के पीछे की वजहों के बारे में मंत्री ने कहा कि उचित पेयजल आपूर्ति की कमी इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है.

बस्तियों को ज़रूरी मदद का आश्वासन देते हुए, मंत्री ने सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक डॉ हेमावती को ए कोंडुरु मंडल में आदिवासियों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

मंत्री ने स्वास्थ्य आयुक्त कटामनेनी भास्कर को ए कोंडुरु में किडनी रोगियों के लिए डायलिसिस की व्यवस्था करने की भी सलाह दी है.

स्वास्थ्य विभाग को किडनी रोग की वजहों, बरती जाने वाली सावधानियों और बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा करने पर जोर देने के लिए एक प्लान बनाने का भी आदेश दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here