मध्य प्रदेश के पन्ना खदान में आदिवासी मजदूर को मिला 60 लाख रुपये का हीरा

हीरा पारखी अनुपम सिंह ने कहा कि इनकी वास्तविक कीमत नीलामी के समय ही पता चल पाएगी, लेकिन जिस तरह आज हीरे मिले हैं, उससे गरीब लोग खुश हैं क्योंकि इससे उनका भविष्य बदल सकता है.

0
557

हीरे उगलने वाली पन्ना की धरती ने एक बार फिर मजदूर की किस्मत पलट दी. दरअसल आदिवासी मजदूर मुलायम सिंह के लिए जीवन एक दैनिक संघर्ष है और अपने बच्चों के लिए खर्चों के प्रबंधन का विचार उनके दिमाग में हमेशा हावी रहता था.

हालांकि रातों-रात उनकी किस्मत बदल गई, जब उन्हें मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में विश्व प्रसिद्ध पन्ना हीरे की खदान में एक 13 कैरेट का बड़ा हीरा मिला. इसकी कीमत करीब 60 लाख रुपये बताई जा रही है. एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि यह कीमती हीरा मुलायम सिंह को कृष्णा कल्याणपुर इलाके की उथली खदानों से मिला था. हीरा निरीक्षक अनुपम सिंह ने कहा, “मुलायम सिंह को मिले हीरे का वजन 13.54 कैरेट है, जिसकी कीमत कम से कम 60 लाख रुपए है.”

इस हीरे के मिलने के बाद मजदूर मुलायम सिंह की खुशी का ठिकाना नहीं है. इतना ही नहीं उस दिन अलग-अलग वजन के छह अन्य हीरे भी मिले हैं.

इस तरह कल का दिन पन्ना के लिए डायमंड डे साबित हुआ. दरअसल पन्ना की धरती हमेशा खूबसूरत हीरे उगलती है. पूरी दुनिया में खूबसूरत सर्वोत्तम क्वालिटी के जेम हीरे यहीं मिलते हैं.

अधिकारी ने कहा कि इन छह में से दो हीरों का वजन क्रमश: 6 कैरेट और 4 कैरेट है. जबकि अन्य का वजन क्रमश: 43, 37 और 74 सेंट है. उन्होंने कहा कि इन सभी हीरों की कुल कीमत एक करोड़ रुपये को पार कर सकती है.

हीरा पारखी अनुपम सिंह ने कहा कि इनकी वास्तविक कीमत नीलामी के समय ही पता चल पाएगी, लेकिन जिस तरह आज हीरे मिले हैं, उससे गरीब लोग खुश हैं क्योंकि इससे उनका भविष्य बदल सकता है.

वहीं मुलायम सिंह जिन्हें हीरा मिला है उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है. उन्होंने कहा कि इस हीरे से मिले पैसे से बच्चे को पढ़ाऊंगा. मुलायम सिंह को मिले हीरे के बारे में हीरा पारखी अनुपम सिंह का कहना है कि यह सर्वोत्तम क्वालिटी का हीरा है, जिसे आगामी नीलामी में रखा जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here