केरल: एडमलकुडी में 18 साल से ऊपर के सभी निवासियों को तुरंत लगेगा वैक्सीन

इससे पहले भी गांव के लोगों को वैक्सीन लगाने की कोशिश की गई थी, लेकिन आदिवासियों में उसे लेकर हिचकिचाहट थी. अब दो लोगों के पॉज़िटिव पाए जाने के बाद, कई लोगों ने वैक्सीन लेने की इच्छा ज़ाहिर की है.

0
412

केरल के इडुक्की ज़िले के तहत आने वाली एडमलकुडी आदिवासी पंचायत में दो कोविड मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने 18 साल से ऊपर के सभी निवासियों को वैक्सीन लगाने का फ़ैसला किया है.

स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की भी पुष्टि की है कि पॉज़िटिव पाए गए दोनों लोग कोट्टयम मेडिकल कॉलेज अस्पताल से संक्रमित हुए थे, लेकिन घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है.

इसी हफ़्ते सोमवार को इरुपुकल्लुकुडी की एक 40 साल की महिला और एड्डलीपारकुडी के एक 24 साल के युवक के कोविद पॉज़िटिव होने की ख़बर आई थी. यह दोनों गहरे जंगल के अंदर स्थित एडमलकुडी आदिवासी पंचायत में पहले कोविड मामले थे. पिछले क़रीब डेढ़ साल से पंचायत ने कोविड को दूर रखा था.

संक्रमित होने वाली महिला ने कोट्टयम एमसीएच में वायरस के लिए पॉज़िटिव टेस्ट किया, जहां उन्हें इलाज के लिए भर्ती कराया गया था. युवक ने भी कोट्टयम एमसीएच से लौटने के बाद पॉज़िटिव टेस्ट किया.

इसका मतलब है कि दोनों लोग आदिवासी पंचायत के बाहर से संक्रमित हुए. फिर भी स्वास्थ्य विभाग ने पंचायत के सभी लोगों से कोविड के कोई लक्षणों के बारे में पूछताछ की.

इडुक्की की ज़िला मेडिकल ऑफ़िसर एल प्रिया ने एक अखबार को बताया कि आदिवासियों को वायरस से बचाने के लिए अब 18 साल से ऊपर के सभी निवासियों को तुरंत वैक्सीन लगाया जाएगा. इससे पहले भी गांव के लोगों को वैक्सीन लगाने की कोशिश की गई थी, लेकिन आदिवासियों में उसे लेकर हिचकिचाहट थी.

अब दो लोगों के पॉज़िटिव पाए जाने के बाद, कई लोगों ने वैक्सीन लेने की इच्छा ज़ाहिर की है. अब एक मेडिकल टीम अगले हफ़्ते बस्तियों का दौरा कर, लोगों को वैक्सीन लगाएगी.

एडमलकुडी पंचायत के सचिव अनीश कुमार ने भी इस बात की पुष्टि की है कि पॉज़िटिव पाए गए दोनों लोगों का उनकी बस्तियों से कोई संपर्क नहीं था. यह भी फ़ैसला किया गया है कि दोनों लोगों के क्वॉरनटाइन पीरियड पूरा करने के बाद ही उन्हें बस्ती में आने दिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here