HomeAdivasi Dailyकश्मीर में ट्राइबल रिसर्च इंस्टिट्यूट की स्थापना के लिए वर्किंग ग्रुप ने...

कश्मीर में ट्राइबल रिसर्च इंस्टिट्यूट की स्थापना के लिए वर्किंग ग्रुप ने शुरू किया काम

जनजातीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान को सरकारी मेडिकल कॉलेज, श्रीनगर के सहयोग से टीआरआई के एक भाग के रूप में स्थापित करने का प्रस्ताव दिया गया है. जम्मू विश्वविद्यालय और बीजीएसबीयू के सहयोग से क्रमशः पुंछ और राजौरी में संग्रहालय जबकि प्रशासन के सहयोग से जीडीसीटी में जम्मू में एक संग्रहालय स्थापित किया जा रहा है.

कश्मीर में जनजातीय अनुसंधान संस्थान (Tribal Research Institute) की स्थापना के लिए सरकार द्वारा गठित कार्यकारी दल ने इंफ्रास्ट्रक्चर, मैनपॉवर, और सांस्कृतिक एवं अनुसंधान विंग की योजना को अंतिम रूप देने के लिए अपनी पहली बैठक की है.

कुछ दिन पहले ही यह फैसला हुआ था कि जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में जनजातियों की परंपराओं, जवीनशैली, भाषा और दूसरे पहलुओं के संरक्षण और शोध के लिए एक टीआरआई यानि ट्राइबल रिसर्च इंस्टिट्यूट की स्थपाना की जाएगी. इसके लिए सरकार ने एक कार्यदल का गठन किया है.

आदिवासी मामले विभाग  के डायरेक्टर और निदेशक टीआरआई डॉ शाहिद इकबाल चौधरी ने की वर्किंग ग्रुप की बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में सचिव, जम्मू-कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा / निदेशक अभिलेखागार और पुरातत्व, राहुल पांडे, निदेशक जनजातीय मामलों, मुशीर मिर्जा, निदेशक पुस्तकालय और अनुसंधान ने भाग लिया.

 टीआरआई के लिए बनाए गए वर्किंग ग्रुप के सभी सदस्य जिनमें रफी अहमद, डॉ जसबीर सिंह और प्रो दीपांकर सेनगुप्ता, जम्मू विश्वविद्यालय के एचओडी, प्रो पीरजादा अमीन (कश्मीर विश्वविद्यालय) और प्रोफेसर जीएम मलिक (बीजीएसबीयू) बैठक में शामिल हुए.

कार्य दल ने जनजातीय अनुसंधान संस्थान और संबद्ध संस्कृति केंद्रों की समयबद्ध स्थापना के लिए विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की. 

एजेंडे में टीआरआई की स्थापना के लिए रोडमैप, कर्मचारियों की मंजूरी का प्रस्ताव, विभिन्न संगठनों और विभागों के कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति, जनजातीय अनुसंधान फैलोशिप, संग्रहालयों की स्थापना, जनजातीय अनुसंधान अध्यक्ष, जनजातीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान, पुरस्कार संस्थान, शिविरों का आयोजन शामिल था. 

जनजातीय समुदायों के बीच स्वास्थ्य जांच और जागरूकता, अनुसंधान अध्ययन/दस्तावेजीकरण, विभिन्न पहलों के लिए समय-सीमा और कॉर्डिनेशन पर इस बैठक में चर्चा हुई.

निदेशक टीआरआई डॉ शाहिद चौधरी ने टीआरआई की स्थापना के लिए रोडमैप तैयार किया है. इसमें विविध क्षेत्रों को कवर करने वाले अनुसंधान और सांस्कृतिक विंग शामिल होंगे. श्रीनगर में मुख्यालय वाले टीआरआई में जम्मू विश्वविद्यालय, बीजीएसबी विश्वविद्यालय राजौरी, कश्मीर विश्वविद्यालय और केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू में जनजातीय अनुसंधान अध्यक्ष होंगे.  

रामनगर और डोडा में प्रस्तावित अनुसंधान केंद्र के अलावा पुंछ, राजौरी और जीडीसीटी जम्मू में दो चरणों में शुरू किए जाने वाले प्रस्तावित तीन संग्रहालयों पर भी चर्चा की गई. टीआरआई आदिवासी कल्याण और विकास से संबंधित विभिन्न अनुसंधान क्षेत्रों में फेलोशिप जारी कर रहा है.

जनजातीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान को सरकारी मेडिकल कॉलेज, श्रीनगर के सहयोग से टीआरआई के एक भाग के रूप में स्थापित करने का प्रस्ताव दिया गया है. जम्मू विश्वविद्यालय और बीजीएसबीयू के सहयोग से क्रमशः पुंछ और राजौरी में संग्रहालय जबकि प्रशासन के सहयोग से जीडीसीटी में जम्मू में एक संग्रहालय स्थापित किया जा रहा है.

सचिव जेकेएएसीएल और निदेशक अभिलेखागार और पुरातत्व, राहुल पांडे ने संग्रहालयों और तकनीकी कर्मचारियों के लिए सभी समर्थन का प्रस्ताव दिया. निदेशक, पुस्तकालय एवं अनुसंधान, रफी अहमद ने आदिवासी भाषाओं और संस्कृति के विभिन्न पहलुओं पर पुस्तकालयों की स्थापना के साथ-साथ नई साहित्यिक परियोजनाओं पर चर्चा की.

निदेशक, जनजातीय मामलों के मुशीर मिर्जा ने कार्य समूह की भूमिका और लिए गए सभी निर्णयों को लागू करने के लिए विभाग के फोकस के बारे में जानकारी दी. प्रोफेसर दीपांकर सेनगुप्ता ने आदिवासी जीवन और संस्कृति पर जीवित संग्रहालय के बारे में प्रस्ताव साझा किया.

बीजीएसबीयू के डॉ मलिक ने विभिन्न अनुसंधान और विकास परियोजनाओं को कवर करते हुए आदिवासी अनुसंधान कुर्सी की व्यापक रूपरेखा साझा की और डॉ जसबीर सिंह ने समूह को अनुसंधान प्राथमिकताओं और जम्मू विश्वविद्यालय से आदिवासी के लिए सभी समर्थन के बारे में जानकारी दी. 

प्रो पीरज़ादा ने कार्रवाई अनुसंधान और साहित्यिक परियोजनाओं के लिए टीआरआई के साथ जुड़ने के लिए कश्मीर विश्वविद्यालय की इच्छा को साझा किया.

कार्य समूह ने जम्मू-कश्मीर में आदिवासी समुदायों का समर्थन करने के लिए टीआरआई और विश्वविद्यालयों, अनुसंधान केंद्रों, उत्कृष्टता केंद्रों, चिकित्सा संस्थानों, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थानों और अनुसंधान के लिए अन्य प्रमुख संस्थानों के साथ-साथ तकनीकी सहायता और विकास मॉडल के बीच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने पर भी चर्चा की. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments