झारखंड: डायन बताकर आदिवासी महिला की पीट-पीटकर हत्या, दो युवक गिरफ्तार

इस मामले में पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार किया है. हालांकि पुलिस इसे आपसी विवाद में महिला की हत्या बता रहे हैं लेकिन ग्रामीण डायन के संदेह में महिला की हत्या की बात कह रहे हैं.

0
222

झारखंड के जमशेदपुर के बाहरी इलाके में बुधवार की रात डायन होने के शक में रूपी मुर्मू नाम की 55 वर्षीय आदिवासी महिला को दो लोगों ने लाठियों से पीट-पीट कर मार डाला. हालांकि पुलिस ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि यह डायन-हंटिंग का मामला है.

घटना पूर्वी सिंहभूम के पोटका ब्लॉक के कोवाली थाना क्षेत्र के मांगडू गांव की है. स्थानीय लोगों के मुताबिक महिला को दो ग्रामीणों ने घर से बाहर खींच लिया, कपड़े उतारे और मारपीट की. बाद में महिला का शव उसके घर के पीछे के खेत में मिला.

हालांकि पुलिस ने इस बात से इनकार किया कि महिला के कपड़े उतारे गए और बैलगाड़ी पर नग्न घुमाया गया.

क्या है मामला

जानकारी के मुताबिक कोवाली थाना क्षेत्र के मांगडू गांव में बुधवार की रात करीब 8 बजे युवक बानाव सोरेन उर्फ धापड़ और मंगल मुर्मू उर्फ उंडु लाठी डंडा लेकर चांद मुर्मू के घर आए. उस समय चांद मुर्मू और उनकी पत्नी रूपी मुर्मू घर में बैठे थे. इस दौरान ये दोनों गाली-गलौज करते हुए मारपीट करने लगे. युवकों ने चांद मुर्मू को एक डंडा मारा, जिससे वह डर से भाग गए. इसके बाद चांद मुर्मू की पत्नी के साथ मारपीट करने लगे.

दोनों आरोपी गिरफ्तार

इस मामले पर बोलते हुए एसपी (ग्रामीण) नाथू सिंह मीणा ने कहा, “स्थानीय लोगों के दावों में कोई सच्चाई नहीं है. मृतक के पति की पहचान चांद मुर्मू के रूप में हुई है. उसने पुलिस को बताया कि जब उसने अपनी पत्नी को घर से बाहर निकालने के प्रयास का विरोध किया तो आरोपी ने उसे भी पीटा.

नाथू सिंह मीणा ने कहा कि हत्या के पीछे भूमि विवाद का कारण प्रतीत होता है लेकिन मामले की विस्तृत जांच की जा रही है. उन्होंने कहा, “दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. विस्तार से पूछताछ के बाद सच्चाई का पता चलेगा.”

पूछे जाने पर एसपी ने कहा, ”हमारी प्रारंभिक जांच के मुताबिक यह डायन-हंटिंग का मामला नहीं लगता लेकिन इससे इंकार नहीं किया जा सकता. हम हर एंगल से मामले की जांच कर रहे हैं.”

आरोपियों की पहचान मंगल मुर्मू और धापर मुर्मू के रूप में हुई है और दोनों मांगडू गांव के रहने वाले हैं. दोनों पीड़िता के परिजन बताए जा रहे हैं.

महिला के शव को पोस्टमार्टम के लिए एमजीएम अस्पताल ले जाया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here