तमिल नाडु: आदिवासी औरतों को जमीन का मालिक बनाने के लिए खास योजना

योजना के तहत उन्हें खेती के लिए जमीन खरीदने पर 2.25 लाख तक की सब्सिडी मिल सकती है. कोई 2.5 एकड़ तक सिंचित भूमि या 5 एकड़ तक वर्षा सिंचित भूमि खरीद सकता है.

0
564

तमिलनाडु आदि द्रविड़ आवास विकास निगम (TAHDCO) ने आदिवासी और दलित औरतों के लिए खास भूमि खरीद योजना लॉन्च की है. इसके तहत इस दोनों वर्गों की औरतों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं.

योजना के तहत उन्हें खेती के लिए जमीन खरीदने पर 2.25 लाख तक की सब्सिडी मिल सकती है. कोई 2.5 एकड़ तक सिंचित भूमि या 5 एकड़ तक वर्षा सिंचित भूमि खरीद सकता है.

हालाँकि, एक शर्त यह है कि जमीन का लेनदेन अनुसूचित जाति और आदिवासी समुदायों के अंदर नहीं होना चाहिए. TAHDCO के एक अधिकारी के मुताबिक सब्सिडी जमीन की कीमत का 30 फीसदी या 2.25 लाख, जो भी कम हो, होगी. ज़मीन खरीदने के लिए जरूरी बाकी की रकम बैंक लोन के तौर पर दी जाएगी.

स्कीम का फायदा उठाने के लिए आवेदन करने वाली औरत की उम्र 18 से 65 साल के बीच होनी चाहिए, और उसकी सालाना आय 2 लाख से कम होनी चाहिए.

कुएं के निर्माण, सिंकिंग बोरवेल, पंप सेट लगाने और जमीन पर पंप सेट रूम बनाने के लिए भी सब्सिडी दी जाएगी. सब्सिडी, खर्च के 30% या 2.25 लाख, जो भी कम हो, पर सीमित है.

इसी तरह से अनुसूचित जाति एवं जनजाति के युवा स्वरोजगार योजना के तहत मेडिकल लैबोरेटरी, फिजियोथैरेपी सेंटर, ऑप्टिकल शॉप, फार्मेसी या क्लिनिक शुरू करने के लिए भी सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं.

इसके लिए आवेदक की उम्र 18-45 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और उसकी वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए. इसके अलावा उनके पास जरूरी शैक्षणिक योग्यता भी होनी चाहिए.

जहां सब्सिडी खर्च के 30% या 2.25 लाख, जो भी कम हो, पर सीमित है, बाकी की रकम बैंक लोन के तौर पर दी जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here