इडुक्की: मनकुलम के आदिवासी बच्चों के लिए स्मार्ट आंगनबाड़ी तैयार

पंचायत अधिकारियों ने कहा कि स्मार्ट आंगनबाड़ी परियोजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया गया था और इस साल ऐसी चार और सुविधाएं आएंगी.

0
167

चिक्कनम कुड़ी आदिवासी बस्ती के आदिवासी बच्चे अब इंटरनेट और स्मार्ट टीवी जैसी बेहतर सुविधाओं वाली स्मार्ट आंगनबाड़ी में पढ़ाई करेंगे. यह मनकुलम प्रखंड पंचायत द्वारा स्थापित की जा रही स्मार्ट आंगनवाड़ियों में से एक है. दूसरे स्मार्ट आंगनबाड़ी जो स्थानीय निकाय ने स्थापित की है वह अनक्कुलम में है.

नए स्मार्ट आंगनबाड़ी का उद्देश्य मनकुलम में आदिवासी बच्चों की प्री-स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है, जिनकी आबादी 9,300 है और उनमें से 40 फीसदी आदिवासी समुदाय से हैं.

मनकुलम प्रखंड पंचायत सदस्य और देवीकुलम प्रखंड पंचायत स्वास्थ्य एवं शिक्षा स्थायी समिति के अध्यक्ष प्रवीण जोस ने कहा कि प्रखंड पंचायत ने स्मार्ट आंगनबाड़ी परियोजना के लिए 5 लाख रुपये आवंटित किए.

अधिकारियों के मुताबिक, जंगल बुक और डिज्नी वर्ल्ड की थीम को शामिल करने के लिए दो आंगनवाड़ियों के पाठ्यक्रम में बदलाव किया गया. अनाक्कुलम की आंगनबाड़ी डिज्नी वर्ल्ड पर आधारित है, जबकि चिक्कनम कुड़ी आंगनबाड़ी जंगल बुक की कहानियों को चित्रित करती है.

प्रवीण जोस ने कहा, “इन आंगनवाड़ी में सभी अध्ययन सामग्री को थीम के आधार पर बदल दिया गया है. दोनों स्मार्ट आंगनवाड़ियों में इंटरनेट, स्मार्ट टीवी, विभिन्न खेल उपकरण, बच्चों के अनुकूल टेबल और कुर्सियां, ट्रॉली, लाउडस्पीकर और खेल के मैदान की भी व्यवस्था की गई है.”

पंचायत अधिकारियों ने कहा कि स्मार्ट आंगनबाड़ी परियोजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया गया था और इस साल ऐसी चार और सुविधाएं आएंगी.

जोस ने कहा, “अगर इस तरह का आंगनबाड़ी सफल पाया जाता है, तो देवीकुलम ब्लॉक पंचायत के तहत सभी नौ पंचायतों में स्मार्ट आंगनवाड़ी परियोजना लागू की जाएगी.”

देवीकुलम प्रखंड पंचायत अध्यक्ष आनंदरानी दास ने कहा कि प्रखंड पंचायत का उद्देश्य क्षेत्र के छात्रों को स्कूल जाने से पहले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान करना है. चिक्कनम कुड़ी और अनाक्कुलम में स्मार्ट आंगनबाड़ियों का उद्घाटन बुधवार को होगा.

(तस्वीर प्रतीकात्मक है)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here